इस ऐप को डाउनलोड कर सीधे पीएम मोदी से जुड़ जाएंगे आप

Subscribe to Oneindia Hindi

मोदी सरकार आए दिन जनता से जुड़ने की कई कोशिशें करती रहती है। इसी कड़ी में डिजटल इंडिया के तहत मोदी सरकार की तरफ से जनता के हाथों में एक और हथियार थमा दिया गया है, जिससे वह सीधे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से जुड़ सकते हैं और अपनी बात उन तक पहुंचा सकते हैं।

modi

दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम कॉम्प्लैक्स में हुए पीएम मोदी के टाउनहॉल इवेंट में केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने MyGovIndia ऐप लॉन्च किया। प्रसाद बोले कि पिछले दो सालों में देश में 12 करोड़ मोबाइल फोन उपभोक्ता बढ़ चुके हैं। उन्होंने एक ट्वीट भी किया और लिखा- 'देश जागता है जगाने वाला होना चाहिए। आज @narendramodi की अगुवाई में और @mygovindia जैसे प्रयासों से देश जाग रहा है।'

पीएम मोदी के टाउनहॉल की 10 बातें, पढ़िए क्या-क्या है खास

टाउनहॉल में लॉन्च किए गए इस ऐप के जरिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की वेबसाइट तक पहुंच बनाई गई है। इस ऐप को बनाने वाली 'टीम संस्कृत' को इसके लिए काफी सराहना भी मिली है। राघव सरीन, ज्ञान लखवानी, प्राजवाल सेठ, प्रीत एस. खालसा, नमन द्विवेदी और प्रणव सेठी इस टीम के सदस्य हैं।

एनएसजी पर खुद मदद न करने वाला चीन, दक्षिण चीन सागर के मसले पर मांगने आ रहा मदद

गूगल ने एक बयान में कहा है कि टीम संस्कृत के लोग जल्द ही कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू स्थित मुख्यालय का दौरा भी करेंगे, जहां उन्हें गूगल के इंजीनियरों और एंड्रॉयड टीम से बातचीत करने का मौका मिलेगा।

MyGov के सीईओ गौरव द्विवेदी ने कहा- पीएमओ के इस एप को लॉन्च करना सरकार और नागरिकों की एक दूसरे तक पहुंच बनाने की दिशा में काफी अहम कदम है। इस ऐप के डेवलपमेंट की दिशा में गूगल ने एक उत्प्रेरक का काम किया है, जहां MyGov प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए इस ऐप को बनाने के आइडिया से लेकर इसके काम करने के तरीके तक सबकुछ क्राउडसोर्स किया गया, जिसके फलस्वरूप अब ऐप बनकर तैयार है।

अभी चुनाव होते हैं तो बीजेपी को गुजरात में मिलेंगी 60-65 सीटें: RSS सर्वे

यह ऐप देश के नागरिकों को पीएमओ की वेबसाइट तक पहुंचने की सुविधा देगा, जिसके जरिए देश के लोग सरकार के 10 से भी अधिक भाषाओं में चल रहे फ्लैगशिप प्रोग्रामों से जुड़ सकेंगे। इसके अलावा यह ऐप प्रधानमंत्री के नए कामों, खबरों और उनके सोशल मीडिया अपडेट्स को भी लोगों को दिखाएगा। इतना ही नहीं, इस ऐप के जरिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में पैसे भी दान करने की सुविधा लोगों को दी गई है।

आखिर किस बात के लिए पीएम मोदी को शाहरूख ने Congrats बोला?

MyGov सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जुलाई 2014 में लॉन्च किया गया था। MyGov के पास 35.2 लाख पंजीकृत लोग हैं। साथ ही 491 टास्क पर 1,82,000 सबमिशन हैं और 590 डिस्कशन थीम पर 34 लाख कमेंट हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
union minister ravishanker prasad launched mygovindia app. This app would correspond to the prime minister office website.
Please Wait while comments are loading...