कांग्रेस के चुनाव चिन्‍ह को धार्मिक प्रतीकों से जोड़ने के मामले में चुनाव आयोग करेगा कड़ी कार्रवाई

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर और मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने चुनाव आयोग में जाकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज की है। राहुल गांधी पर कांग्रेस के चुनाव चिन्ह को धार्मिक प्रतीकों से जोड़कर धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप लगाया गया है।

कांग्रेस के चुनाव चिन्‍ह को धार्मिक प्रतीकों से जोड़ने के मामले चुनाव आयोग कर सकता है कड़ी कार्रवाई

भाजपा ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है, जिसमें कहा गया है कि धर्म के आधार पर वोट नहीं मांगे जाने चाहिए। प्रकाश जावेडकर ने कहा कि महापुरुषों का अपमान है, राजनीति के लिए मजहब का प्रयोग किया है। हमने चुनाव आयोग से सख्‍त कार्रवाई करने को कहा है। वहीं केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है और वो इस मामले में संबंधित कदम उठाएंगे। नकवी ने कहा कि यह मॉडल कोड ऑफ कंडेक्‍ट का सीधे तौर पर उल्‍लघंन है और कांग्रेस के चुनाव चिन्‍ह को सीज किया जाना चाहिए।

चुनाव आयोग के पास की गई शिकायत में कहा गया है कि दिल्ली में हुए जन वेदना सम्मेलन में राहुल गांधी ने जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 1951, आदर्श आचार संहिता और सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश का उल्लंघन किया है। भाजपा का कहना है कि भगवान शिव, गुरुनानक, भगवान बुद्ध, इस्लाम, भगवान महावीर और मोसेस से कांग्रेस के चुनाव चिन्ह को जोड़कर किसी भी तरह का बयान देना स्पष्ट रूप से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। भाजपा की तरफ से चुनाव आयोग को उस भाषण की एक सीडी भी सौंपी गई है जिसमें राहुल गांधी का जन वेदना सम्मेलन में दिया गया भाषण है। शिकायत में यह भी कहा गया है कि राहुल गांधी का बयान लोगों के मन में गलत और निराधार विचार डालना है कि शिव, गुरुनानक, बुद्ध और महावीर की तस्वीर कांग्रेस के चुनाव चिन्ह को दर्शाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Union Minister MA Naqvi says rahul gandhi speech this is a case of corrupt practices, and a clear violation of MCC
Please Wait while comments are loading...