आम बजट 2017: अब सीबीएसई नहीं लेगी आईआईटी और मेडिकल प्रवेश परीक्षा

जेटली ने कहा कि अब देशभर के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा का आयोजन अब सीबीएसई नहीं करेगा।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज संसद में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने चौथी बार आम बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने शिक्षा के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। जेटली ने कहा कि अब देशभर के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा का आयोजन अब सीबीएसई नहीं करेगा।

एआईसीटीई भी नहीं ले पाएगा एंट्रेंस एग्जाम

अब इन एग्जाम की जिम्मेदारी अगले वित्त वर्ष से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की होगी जिसका गठन जल्द किया जाएगा। यही नहीं अब टेक्निकल कोर्सेज के लिए अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) भी एंट्रेंस एग्जाम नहीं ले सकेगा।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्थापना का प्रस्ताव

अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री ने कहा कि हम उच्च शैक्षणिक संस्थाओं की सभी प्रवेश परीक्षाओं के लिए एक स्वायत्त और प्रीमियर परीक्षा एजेंसी के तौर पर एक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्थापना का प्रस्ताव रखते हैं।

आम बजट 2017: जेटली बोले- हम आगे आगे चलते हैं आइए आप...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Finance minister Arun Jaitley proposed to establish a National Testing Agency (NTA) which will conduct all academic entrance examinations and free education bodies like CBSE and AICTE from administration work related to examinations.
Please Wait while comments are loading...