श्रीकृष्ण मठ में हुई इफ्तार पार्टी, प्रेम से गले मिले लोग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरू। धर्म को ढ़ाल बनाकर नफरत फैलाने वालों अगर गौर से देखो तो पाओगे कि Ramjan में भी Ram है और Diwali में भी Ali है। ये बात वो लोग बखूबी समझते हैं जो वाकई में धर्म और ईश्वर में यकीन रखते हैं क्योंकि दुनिया का कोई मजहब बैर का पाठ नहीं पढ़ाता है।

देशभर में आज ईद की रौनक, राष्ट्रपति-पीएम ने दी बधाई

इसी बात को समझते हुए और लोगों को समझाने के लिए कर्नाटक में उडुपी के श्रीकृष्ण मठ ने ईद की पूर्व संध्या पर मुस्लिम समुदाय के लिए इफ़्तार का आयोजन किया, जिसमें करीब 150 लोगों ने हिस्सा लिया। 'द हिंदू' की खबर के मुताबिक इस इफ्तार पार्टी में हिंदू बंघुओं ने खुद अपने मुस्लिम भाईयों को भोज्य पदार्थ परोसा।

'सौहार्द उपहार कूट'

'सौहार्द उपहार कूट'

अखबार के मुताबिक इस मठ के अन्नब्रह्म भोजन कक्ष में हुए आयोजन के दौरान मांस भी परोसा गया, जिसे 'सौहार्द उपहार कूट' नाम दिया गया था। शनिवार शाम हुए इस आयोजन में मेहमानों के लिए केला, तरबूज़, सेव, खजूर, काजू, काली मिर्च से बना शरबत आदि व्यंजन परोसे गए।

 मुस्लिम भाईयों ने शाम ठीक 6.59 पर रोज़ा खोला

मुस्लिम भाईयों ने शाम ठीक 6.59 पर रोज़ा खोला

सभी मुस्लिम भाईयों ने शाम ठीक 6.59 पर रोज़ा खोला, मठ के पांचवें महंत विश्व तीर्थ स्वामी ने ख़ुद इस आयोजन की पहल की थी, उन्होंने इस दौरान अपने हाथ से रोज़ेदारों को खजूर भी बांटे।

अंजुमन मस्जिद के मौलाना इनायतुल्ला

अंजुमन मस्जिद के मौलाना इनायतुल्ला

केवल इफ्तार पार्टी ही यहां नहीं हुई बल्कि इस मठ के दूसरी मंजिल के कमरे में इस्लामिक भाईयों ने नमाज भी अता की। ये नमाज स्थानीय इमाम अंजुमन मस्जिद के मौलाना इनायतुल्ला ने अदा कराई।

 करीब 30 साल पहले

करीब 30 साल पहले

मालूम हो कि आज से करीब 30 साल पहले मठ के तीसरे महंत ने इस परिसर में ईद पर हिंदू-मुस्लिम सम्मेलन आयोजित किया था लेकिन ऐसा पहली बार हुआ कि मठ में रोजा खोला गया, नमाज पढ़ी गई और फिर इफ्तार पार्टी हुई।

एक-दूसरे के धर्म को इज्जत देनी चाहिए

एक-दूसरे के धर्म को इज्जत देनी चाहिए

विश्व हिंदू परिषद से जुड़े विश्व तीर्थ स्वामी ने इस मौके पर कहा कि हमें एक-दूसरे के धर्म को इज्जत देनी चाहिए और जहां इज्जत होती हैं, प्रेम वहीं फूटता है औऱ जहां प्रेम होता है वहीं शांति होती है। सभी इंसानों का ईश्वर एक है, हम सब उसकी ही संतान हैं।

 उडुपी श्री कृष्ण मठ

उडुपी श्री कृष्ण मठ

  • आपको बता दें कि उडुपी श्री कृष्ण मठ भारत के कर्नाटक राज्य के उडुपी शहर में स्थित भगवान श्री कृष्ण को समर्पित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है।
  • इस मठ के आसपास कई मंदिर है।
  • सारे मंदिर 1500 वर्षों के मूल की बुनियादी लकड़ी और पत्थर से बने हैं।
देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
For the first time in the history of the famous Udupi Sri Krishna Temple, members of the Muslim community attended an Iftar organised at the temple on Saturday night.
Please Wait while comments are loading...