अजीत डोवाल की अपील पर UAE की सरकार ने दाऊद पर लिया बड़ा एक्शन, जब्त की करोड़ों की संपत्ति

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसकी 15 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है। माना जा रहा है कि इब्राहिम पर की गई कार्रवाई भारत सरकार की ओर से की गई अपील पर मिली सफलता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब्त की गई संपत्तियों में होटल, रियल स्टेट शामिल है। जानकारी के मुताबिक दाऊद की गोल्डन बॉक्स कंपनी को जब्त किया गया है जिसके जरिए वो होटल और रियल स्टेट का कारोबार चलाता है।  

दाऊद इब्राहिम पर UAE सरकार ने की बड़ी कार्रवाई, जब्त की करोड़ों की संपत्ति

बीते दिनों यह खबरें भी आई थीं कि लंदन, मोरक्को, ऑस्ट्रेलिया, टर्की, दुबई, न्यूजीलैंड, साइप्रस,और स्पेन में दाऊद ने अरबों की संपत्ति खरीदी है। बीते साल अगस्त 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के UAE दौरे के दौरान भारत की ओर से दाऊद के विषय पर UAE को डोजियर सौंपा गया था। इस दौरान UAE को जानकारी दी गई थी कि दाऊद ली नोट, वसूली, हवाला और ड्रग्स ट्रैफिकिंग के रास्ते मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल है। वहां की सरकार को यह भी बताया गया कि दाऊद 1993 मुंबई ब्लास्ट में शामिल तो है ही साथ में यह भी जानकारी दी गई थी कि 2008 में हुए मुंबई हमलों में दाऊद ने किस तरह से आतंकियों को मदद की थी।
सूत्रों के अनुसार UAE से यह अपील भारतीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोवाल ने की थी और इस कार्रवाई की जानकारी भी वहां की सरकार ने डोवाल को दी है। बता दें कि मंगलवार (3 जनवरी) को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा था कि दाऊद को वापस लाने की कोशिश की जा रही है। इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं जी जा सकती है। साल 1955 में जन्मे दाऊद इब्राहिम के पिता पुलिस कांस्टेबल थे। इसके बाद अपराध की दुनिया में कदम रखते हुए वो डी कंपनी के नेटवर्क का आका बन गया। 1993 में मुंबई ब्लास्ट्स के बाद वो पाकिस्तान चला गया। तब से वो वहीं है। ये भी पढ़ें: बेंगलुरु में महिलाओं से छेड़छाड़ के पक्के सबूत मिले, पुलिस ने दर्ज किया केस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UAE government seizes Dawood Ibrahim’s assets
Please Wait while comments are loading...