मोदी सरकार की योजना आज से शुरू, डिजिटल पेमेंट कीजिए, करोड़पति बनने का अवसर पाइए

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। 25 दिसंबर, क्रिसमस के दिन से नरेंद्र मोदी सरकार, डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए दो लकी ड्रॉ योजनाओं की शुरुआत कर रही है। इसके तहत अगले 100 दिनों तक डिजिटल पेमेंट का यूज करनेवाले ग्राहकों और दुकानदारों को इनाम दिया जाएगा। लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना को फिलहाल 100 शहरों में शुरु किया जा रहा है। इस स्कीम के तहत रोज 15,000 ग्राहकों को इनाम मिलेगा। साप्ताहिक आधार पर भी विजेताओं का चयन होगा। 14 अप्रैल को स्कीम का मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा जिसमें पहले विजेता को एक करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा। Read Also: अब आधार पेमेंट ऐप, एटीएम जाइए भूल नए तरीके से होगा डिजिटल पेमेंट

मोदी सरकार की योजना आज से शुरू, डिजिटल पेमेंट कीजिए, करोड़पति बनने का अवसर पाइए

राजधानी दिल्ली में वित्त मंत्री अरुण जेटली और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद इन योजनाओं की शुरुआत करते हुए पहला लकी ड्रॉ निकालेंगे। नीति आयोग ने इस बारे में बताया है कि लकी ग्राहक योजना के तहत हर दिन 15,000 ग्राहकों को 1000 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा। इस योजना में साप्ताहिक आधार पर भी विजेताओं का चयन किया जाएगा जिसमें विजेताओं को 1 लाख रुपए, 10,000 रुपए और 5000 रुपए के इनाम दिए जाएंगे। डिजिधन व्यापार योजनाओं के विजेताओं का चयन साप्ताहिक आधार पर होगा। 14 अप्रैल 2017 को इस योजना का मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा जिसमें भाग्यशाली विजेताओं को 1 करोड़ रुपए, 50 लाख रुपए और 25 लाख रुपए मिलेंगे।

व्यापारियों के लिए डिजिधन व्यापार स्कीम है जिसके लिए विजेताओं का चयन हर सप्ताह किया जाएगा। इसमें हर सप्ताह 7000 कारोबारियों को इनाम मिलेगा। इसमें किसी को मिलनेवाली इनाम की अधिकतम राशि 50,000 रुपए रखी गई है। इसके अलावा, 14 अप्रैल को कारोबारियों के लिए भी मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा। इसके तहत 50 लाख, 25 लाख और 5 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। इन दोनों स्कीमों पर सरकार 340 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। इन स्कीमों के लकी ड्रॉ में 8 नवंबर से 13 अप्रैल के बीच किए गए डिजिटल ट्राजेक्शंस शामिल किए जाएंगे।

100 शहरों में 100 दिनों तक चलनेवाली इन दोनों योजनाओं की शर्तों के मुताबिक उन्हीं ग्राहकों को लकी ड्रॉ में शामिल किए जाएगा जो यूपीआई, यूएसएसडी, आधार नंबर पर आधारित पेमेंट सिस्टम का उपयोग करेंगे या फिर रुपे कार्ड से डिजिटल ट्राजेक्शन करेंगे। लेसकैश सोसायटी बनाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए डिजिटल पेमेंट की इन दोनों नायाब स्कीमों की समीक्षा, सरकार 100 दिनों के बाद करेगी जिसके बाद तय किया जाएगा कि इसे और आगे बढ़ाया जाए या नहीं। Read Also: महाराष्ट्र में बोले पीएम नरेंद्र मोदी, नोटबंदी से लॉन्ग टर्म में होगा फायदा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Narendra Modi Govt's two lucky draw scheme is starting from Christmas, 25 December to encourage digital payment and move towards less-cash society.
Please Wait while comments are loading...