पता चल गया कहां से हैक हुआ था राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट, सर्वर के जरिए खुलासा

शुरुआती जांच में उस सर्वर का पता चला है जिससे अकाउंट हैक किया गया था। हैकर बेंगलुरु से लॉगइन था लेकिन जिस आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया गया है वह नॉर्वे या स्वीडन का है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। राहुल गाधी और कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल हैक किए जाने की जांच कर रही दिल्ली पुलिस के हाथ अहम सुराग लगे हैं। पुलिस ने आईटी एक्ट की धारा-66 के तहत केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू की है।

Rahul Gandhi

सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती जांच में उस सर्वर का पता चला है जिससे अकाउंट हैक किया गया था। हैकर बेंगलुरु से लॉगइन था लेकिन जिस आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया गया है वह नॉर्वे या स्वीडन का है।

ट्विटर पर राहुल गांधी के बाद कांग्रेस का भी ऑफिशियल अकाउंट हैक, हैकर ने दी चेतावनी

अलग-अलग आईपी से लॉगइन किए सिस्टम?
पुलिस को शक है कि राहुल गांधी का अकाउंट ऐसे डिवाइस से हैक किया गया था जिसमें एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं था या फिर कंप्रोमाइज्ड आईपी का इस्तेमाल कर रहा था। यह भी आशंका जताई गई है कि हो सकता है हैकर ने एक साथ कई आईपी एड्रेस से लॉग इन किया हो ताकि उसे ट्रेस करना आसान न रहे।

जियो के विज्ञापन में PM नरेंद्र मोदी की तस्वीर का सच आया सामने

ईमेल आईडी भी की गई थी हैक
पुलिस ने बताया कि जिन ईमेल आईडी के जरिए दोनों ट्विटर अकाउंट बनाए गए उन्हें भी हैक किया गया था। ईमेल हैक करने के लिए भी जाली सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया था।

डीसीपी अन्येश रॉय के नेतृत्व में साइबर सिक्योरिटी टीम बनाई गई है जो मामले की जांच कर रही है। इस मामले में ट्विटर को भी रिक्वेस्ट भेजी गई है ताकि जरूरी जानकारी एक्सेस की जा सके।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
twitter hacking of congress server traced to Bengaluru, IP address in abroad.
Please Wait while comments are loading...