मोदी सरकार दुनिया में सबसे विश्वसनीय सरकार नहीं है, जानिए रिपोर्ट का पूरा सच

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनियाभर में अपने देश में सबसे विश्वसनीय सरकार की लिस्ट में एक रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ। तमाम मीडिया संस्थान ने इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए इस खबर को दिखाया। लेकिन इस रिपोर्ट की हकीकत पर नजर डालें तो यह कुछ और ही कहानी बयान करती है।

फोर्ब्स की अनुसार भारत शीर्ष पर

फोर्ब्स की अनुसार भारत शीर्ष पर

फोर्ब्स की मानें तो भारत ने उन चुनिंदा देशों की लिस्ट में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, जहां स्थानीय लोगों ने अपनी सरकार पर सबसे अधिक भरोसा जताया है। इस लिस्ट में कनाडा दूसरे स्थान पर जबकि तुर्की तीसरे व रूस चौथे स्थान पर आया है। फोर्ब्स के इस आंकड़ों को जारी करते ही यह खबर हर तरफ छा गई कि पीएम मोदी पर दुनियाभर के नेताओं की तुलना में सबसे अधिक भरोसेमंद हैं।

सिर्फ 15 देशों के सर्वे पर आधारित रिपोर्ट

सिर्फ 15 देशों के सर्वे पर आधारित रिपोर्ट

लेकिन फोर्ब्स ने अपनी लिस्ट में यह साफ किया था कि यह लिस्ट कुछ चुनिंदा देशों के संबंध में ही जारी की गई है, जोकि 2016 के आंकड़ों पर आधारित है। ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन यानि ओईसीडी, जोकि 35 देशों की इंटरगवर्नमेंट संस्था है। इसमें 35 में से सिर्फ 15 चुनिंदा देशों को आधार मानते हुए फोर्ब्स ने आंकड़े जारी किए थे।

स्विट्जरलैंड है शीर्ष पर

स्विट्जरलैंड है शीर्ष पर

फोर्ब्स ने जो आंकड़े बताए थे वह ओईसीडी की रिपोर्ट पर आधारित है, जिसमें यह साफ दिखाया गया है कि भारत में 73 फीसदी लोग मोदी सरकार में भरोसा करते है, इस लिहाज से वह तीसरे नंबर पर है, जबकि स्विट्जरलैंड और इंडोनेशिया 80 समर्थन पाकर पहले व दूसरे नंबर है। गैलप वर्ल्ड पोल (Gallup World Poll) ओईसीडी के लिए हर वर्ष आंकड़े जुटाता है, जिसमें कई अलग-अलग मुद्दे शामिल हैं। इस संस्था ने अपनी रिपोर्ट में पेज नंबर 215 पर इस बात की जानकारी दी है कि ओईसीडी ने अपने आंकड़ों को भारत सहित ब्राजील, चीन, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका व दो गैर ओईसीडी देशो के आधार पर जारी किया है।

9 फीसदी घटी है विश्वसनीयता

9 फीसदी घटी है विश्वसनीयता

अगर आंकड़ों को देखे तो भारत ना सिर्फ तीसरे स्थान पर है बल्कि भारत की सरकार का 2007 की तुलना में 2016 में 9 फीसदी भरोसा कम हुआ है। 2007 में चीन 63 फीसदी, इंडोनेशिया 52 फीसदी जबकि भारत 82 फीसदी लोकप्रियता के साथ पहले स्थान पर था, जबकि इस वर्ष भारत सरकार के लोकप्रियता प्रतिशत में 9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। एक तरफ जहां चीन के पास 80 फीसदी, इंडोनेशिया के पास 80 फीसदी तो भारत के पास 73 फीसदी लोगों का समर्थन है।

इस लिंक पर आप रिपोर्ट को देख सकते हैं

http://dx.doi.org/10.1787/888933533606

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Truth behind Narendra Modi Govt the most trusted in the world. According to the data India is at the third position.
Please Wait while comments are loading...