अब पारदर्शी होगा आपका गैस सिलेंडर, न होगा लीकेज या फटने का डर, लेकिन...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जल्द ही आपके घरों में पारदर्शी सिलेंडर पहुंचने लगेंगे। ये पारदर्शी सिलेंडर अभी मिलने वाले सिलेंडरों से बिल्कुल अलग होगा। इसमें आर-पार देखा जा सकेगा। माना जा रहा है कि इस वित्तिय वर्ष 2017-18 से ये पारदर्शी सिलेंडर तेलंगाना में मिलने लगेगा। के तेल मार्केटिंग कंपनियां (ओएमसी) जल्द इसे तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉच करने जा रही है।

 Transparent LPG cylinders soon; higher price delays scheme’s launch

एएमसी का कहना है कि वो इसे पूरे राज्य और देश में जारी करने से पहले यहां जारी कर उसकी रेटिंग करना चाहती हैं। यहां अध्ययन करने के बाद ही इसे दूसरे राज्यों में लागू किया जाएगा। लेकिन सबसे बड़ी समस्या जो इस पारदर्शी सिलेंडर का मार्केट में उतारने में हो रही है वो है उसकी कीमत। जिसे लेकर सरकार अब तक विचार कर रही है।

साल 2015 में इस स्कीम को लागू किया गया, लेकिन कीमत पर पेंच फंसने की वजह से इसे अब तक बाजार में उतारा नहीं गया। हलांकि सरकार को उम्मीद है कि ये प्रोजकेट् सफल होगा। मेडल सिलेंडर को लेकर सरकारी और पेट्रोलियम कंपनियों को लागातार शिकायतें मिलती रही है। कभी गैस कम होने की शिकायत को कभी लीकेट और फटने की शियात, लेकिन पारदर्शी सिलेंडर के आने के बाद से अब ये समस्या खत्म हो जाएगा।

क्या है खास

पारदर्शी सिलेंडर में आप आसानी से देख सकेंगे कि आपने कितनी गैस खपत की और कितनी गैस बची है।

ये पारदर्शी सिलेंडर ना तो फटेंगे और ना ही लीक होंगे।

इन सिलेंडरों से गैस चोरी करना नामुमकिन होगा।

पारदर्सी सिलेंडरों के पूरे नोजल को कवर करती है। यह एक बार सिलेंडर पर लग गई तो पूरी तरह फिट हो जाती है।

एक बार उसे निकालने के बाद वो दुबारा नहीं लगाई जा सकती है।

अभी पुराने गैस सिलेंडर में सील की प्लास्टिक इतनी पतली नरम होती है कि अगर इस पर गरम पानी डाला जाए तो यह फैल जाती है, लेकिन

क्या है समस्या

इस पारदर्शी सिलेंडर को मार्केट में उतारने में सबसे बड़ी समस्या इसकी कीमत को लेकर है। नए पारदर्शी सिलेंडर की कीमत 3000 रुपए है, जबकि पुराने सिलेंडर की कीमत 1400। ऐसे में 1600 रुपए का अतिरिक्त भार कौन सकेगा ये सबसे बड़ी समस्या है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The introduction of transparent LPG cylinders to check pilferage is likely in Telangana state in the new financial year, 2017-18.
Please Wait while comments are loading...