अब बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा सिम कार्ड, ईकेवाईसी होगा जरूरी

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आपने अब तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो फौरन करें और अपना आधार कार्ड बनवाए। दरअसल दूरसंचार नियामक ट्राई जल्द ही सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने जा रही है। ट्राई के सुझाव के मुताबिक बाहरी राज्य के ग्राहकों को सिम कार्ड हासिल करने के लिए अपना आधार नबंर देना अनिवार्य होगा। ट्राई के इस प्रस्ताव के मुताबिक बाहरी ग्राहकों को सिम कार्ड हासिल करने के लिए आधार आधारित ई-केवाईसी के इस्तेमाल करना होगा।

 Trai may suggest Aadhaar eKYC for outstation users buying SIM

इतना ही नहीं मोबाइल ग्राहकों को आधार आधारित ईकेवाईसी सत्यापन करवाना होगा। लोगों को ईकेवाईसी के लिए टेलीकॉम कंपनियां फ्री टॉक टाइम और डेटा दे सकती है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके लिए प्रोत्साहित हो सके। ट्राई के नियम के मुताबिक अब हर सिमकार्ड के लिए ई-केवाईसी जरूरी होगा। ट्राई की ओर से प्रस्तावित नियमों के तहत न सिर्फ नई मोबाइल सिम बल्कि मौजूदा सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जरूरी होगा।

ईकेवाईसी के फायदे

किसी दूसरे सर्किल में जाकर मोबाइल फोन कानेक्‍शन को लेकर काफी दिक्कते आती है। लोगों को एड्रेस प्रूफ देने में परेशानी होती है, लेकिन ईकेवाईसी के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी। अब ईकेवाई से एक ही एंट्रंस पर पूरे देश में सिम हासिल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं ईकेवाईसी की मदद से सिम कार्ड में फर्जीवाड़े को भी रोका जा सकेगा। इस प्रयास से फर्जी दस्तावेजों के आधार पर मोबाइल सिम अब नहीं लिया जा सकेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The regulator may suggest that existing mobile subscribers in country should be encouraged to go for Aadhaar-based eKYC verification.
Please Wait while comments are loading...