भारत-अमेरिका के बीच व्‍यापार ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड्स

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारत और अमेरिका के संबंधों में पिछले कुछ दिनों से कई तरह के आयाम देखे गए हैं और इन रिश्‍तों में दोनों देशों के बीच होने वाले व्‍यापार का भी खास योगदान है। भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा की मानें तो दोनों देशों के बीच व्‍यापारिक रिश्‍तों ने सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं।

richard-verma-us-india-trade.jpg

भाारत में सांपों से खेलना सीखते अमेरिकी राजदूूत रिचर्ड 

109 बिलियन डॉलर का व्‍यापार

रिचर्ड वर्मा ने जो बताया उसके मुताबिक दोनों देशों के बीच दोनों ओर से होने वाला व्‍यापार 109 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। वहीं पिछले हफ्ते रक्षा क्षेत्र में भी आंकड़ें ने एक नई ऊंचाईयों को छुआ जब यह 15 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया।कृषि में यह आंकड़ा छह बिलियन डॉलर का है।

उन्‍होंने कहा कि चाहे वह रक्षा से जुड़ा व्‍यापार हो या फिर कृषि, हर क्षेत्र में एक नया माहौल है। वह मानते हैं कि हाल ही में संसद की ओर से जीएसटी की दी गई मंजूरी इस रिश्‍ते को एक नए मोड़ पर ले जाएगा।

क्‍यों हुआ है इजाफा

रिचर्ड ने ये आंकड़ें यूएसएस-इंडिया इनोवेशन फोरम के दौरान पेश किए। रिचर्ड ने कहा कि अब तक की कहानी शानदार रही है लेकिन अभी इसके और बेहतर होने की उम्‍मीदें हैं।

उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार में जो इजाफा हुआ है उसकी वजह इन दोनों देशों की सरकारों के बीच होने वाले संवाद में इजाफा होना है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US envoy to India Richard Verma says trade between India and US have broken all the records.
Please Wait while comments are loading...