आगे नहीं बढ़ेगी छूट, 3 दिसंबर से सभी राजमार्गों पर देना होगा टोल

नोटबंदी के बाद लगातार टोल टैक्स से मिल रही छूट अब खत्म हो गई है। 3 दिसंबर से सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर फिर से रात से टोल लिया जाना शुरू हो जाएगा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 8 नवंबर को पीएम मोदी के नोटबंदी के एलान के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों को पहले 11 नवबंर, फिर 14, 18, 24 नवंबर और फिर 2 दिसंबर तक फ्री किया गया था। अब इसको आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। 3 दिसंबर से आपको टोल टैक्स चुकाना होगा।

toll

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की छूट 2 दिसंबर से आगे नहीं बढ़ाई जा सकती है। ऐसे में 2 दिसंबर को आधी रात से सभी राजमार्गों पर टोल वसूला जाना शुरू हो जाएगा।

मंत्रालय ने नोटबंदी के बाद टोल प्लाजा पर पुराने नोटों के ना चलने और बाजार में नए नोटों की कमी के चलते मुसाफिरों और टोल कर्मचारियों की परेशानी के मद्देनजर ये फैसला किया था। हालांकि नए नोटों को लेकर अभी भी देश में मारा-मारी ज्यों की त्यों है।

The Taxation Laws Bill 2016 - लोकसभा में पास, जानिए क्या होगा असर

टोल पर मिलेंगे स्पेशल कूपन

टोल पर छुट्टे की दिक्कत ना हो इसलिए टोल पर खास कूपन भी मिलेंगे। परिवहन मंत्रालय ने 5, 10, 50 और 100 रुपए के कूपन लाने का प्रस्ताव रखा है, जिन्हें प्रमुख टोल प्लाजा पर जारी किया जाएगा। वाहन चालक इन कूपन को खरीद सकेंगे और देश के करीब 400 टोल प्लाजा पर इस्तेमाल कर सकेंगे।

500 रुपए के पुराने नोट का इस्तेमाल करके इन कूपनों को खरीदा जा सकेगा। टोल टैक्स चुकाने के लिए पर 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोट मान्य रहेंगे।

कार्ड से जमा होगा टोल टैक्स , टोल प्लाजा पर रुकने की नहीं पड़ेगी जरूरत

नोटबंदी के बाद बढ़ी थी परेशानी

पीएम मोदी ने 8 नवंबर की शाम को अचानक ही 1000 और 500 को नोट पर पांबदी की घोषणा कर दी थी। इस फैसले के बाद देश में कैश की बेहद किल्लत है।

अचानक हुई इस घोषणा के बाद हवाई अड्डों की पार्किंग और टोल राजमार्गों को फ्री कर दिया गया था, जिससे इन जगहों पर हंगामें से बचा जा सके।

नोटबंदी ने प्रदेश का विकास रोकने का काम किया है- अखिलेश यादव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Toll collection on national highways to resume from December 3
Please Wait while comments are loading...