गृह मंत्रालय की वेबसाइट हुई हैक, तुरंत करनी पड़ी ब्लॉक

रविवार सुबह गृह मंत्रालय की वेबसाइट हैक कर ली गई। हालांकि, नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने गृह मंत्रालय की वेबसाइट को तुरंत ही ब्लॉक कर दिया ताकि कोई जानकारी चोरी न हो सके।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इंटरनेट की दुनिया में साइबर अपराधियों की पहुंच अब सरकारी मंत्रालयों तक भी हो गई है। रविवार सुबह गृह मंत्रालय की वेबसाइट हैक कर ली गई। हालांकि, नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने गृह मंत्रालय की वेबसाइट को तुरंत ही ब्लॉक कर दिया ताकि साइबर अटैक करने वाले अपराधी कोई जानकारी न चुरा सकें या फिर वेबसाइट को किसी और तरह का कोई नुकसान न पहुंचा सकें। गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक कंप्यूटर इमरजेंसी रेसपॉन्स टीम इस मामले की छानबीन कर रही है और पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर किसने गृह मंत्रालय की वेबाइट को हैक किया था।

cyber attack गृह मंत्रालय की वेबसाइट हुई हैक, तुरंत करनी पड़ी ब्लॉक
 ये भी पढ़ें- किसी को भी दूसरे की देशभक्ति नापने का हक नहीं, मुझे भी नहीं: भागवत

दिल्ली पुलिस साइबर सेल के मुताबिक इसके बारे में उन्हें गृह मंत्रालय की ओर से आधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन फिर भी वह इस मामले की छानबीन कर रहे हैं। पिछले महीने ही पाकिस्तान से कुछ संदिग्ध गतिविधि के तहत नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की वेबसाइट को हैक किया गया था। वेबसाइट को हैक करने के बाद देश के प्रधानमंत्री को गालियां देते हुए एक मैसेज डाला गया था और साथ ही भारत विरोध कुछ बातें भी लिखी गई थीं। ये भी पढ़ें- एंड्रॉयड के बाद अब एप्पल मोबाइल के लिए भी लॉन्च हुआ BHIM ऐप

आपको बता दें कि पिछले 4 सालों में केन्द्र और राज्य सरकारों की 700 से भी अधिक वेबसाइट्स को हैकरों द्वारा हैक किया जा चुका है। अभी तक इन सभी मामलों के तहत कुल 8,348 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। साइबर सेल की कड़ी कार्रवाई के बावजूद इस तरह की हैकिंग की घटनाएं लगातार सामने आती रहती हैं। इतनी अधिक संख्या में सरकारी वेबसाइट्स का हैक होना भी सुरक्षा पर बड़े सवाल खड़े करता है। हालांकि, साइबर सेल इन मामलों की गंभीरता से जांच कर रही है, लेकिन बहुत ही कम लोग पकड़ में आ पाते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
the website of Union Home Ministry hacked sunday morning
Please Wait while comments are loading...