रैनसमवेयर वायरस के नाम पर वायरल हो रहे हैं ये मैसेज, रहें सावधान

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जब से ये खबर सामने आई है कि करीब 100 से ज्यादा देश रैनसमवेयर साइबर हमले की चपेट में हैं, तब से ही सोशल मीडिया पर कुछ मैसेज तेजी से वायरल हो रहे हैं, जो कि इस समस्या को समाधान तो करते नहीं लेकिन इस समस्या के प्रति लोगों को भ्रमित जरूर कर रहे हैं।

पति-पत्नी के बीच झगड़े की जड़ बन रहा स्मार्ट फोन, जानिए क्या कहते हैं डॉक्‍टर

वैसे आपको बता दें कि साइबर अटैक की बड़ी घटना के बाद यूके की नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर ने रैनसमवेयर हैक को रोकने के लिए उपाय बताया है, ये जानकारी ट्विट कर शेयर की गई है, जिसे पढ़ने के बाद हर इंसान इस अटैक से बच सकता है लेकिन WhatsApp या फेसबुक पर फैल रहे अधकचरे ज्ञान वाले मैसेज पर बिल्कुल भरोसा ना करें।

मैसेज के रूप में दूसरे वायरस

मैसेज के रूप में दूसरे वायरस

क्योंकि ये मैसेज के रूप में दूसरे वायरस भी हो सकते हैं इसलिए लोगों को काफी सवाधान रहने की जरूरत है। आप में से कोई भी नए नंबर या बिना जान-पहचान से आए नंबरों के वीडियो या मेल पर क्लिक ना करें और ना ही किसी के हिदायत भरे मैसेज को बिना समझे वायरल करें।

 777888999 Killer Phone Number

777888999 Killer Phone Number

उदाहरण: 777888999 Killer Phone Number , इस Number याद कर लो या रट लो ,अगर इस नंबर आपके पास phone आये तो आप phone को उठाना नहीं क्योकि नंबर ने India में 10 लोगो की जान ले ली है | अगर आप के पास 777888999 Number कॉल आता है और अपने उस कॉल को उठा लिया तो आपका phone ब्लास्ट हो जायेगा। ये एक गलत मैसेज है।

प्रोटेक्शन जारी

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने भी रैनसमवेयर साइबर अटैक से प्रभावित आउट ऑफ सपोर्ट वाले प्रोडक्ट- Windows XP, Windows 8 और Windows Server 2003 के लिए प्रोटेक्शन जारी किया है. कंपनी ने इस जानकारी ट्विटर के जरिए दी है।

Windows XP

Windows XP

रैनसमवेयर वायरस एक तरीके का मैलवेयर होता है जो कंप्यूटर को रिमोटली लॉक करके डेटा एन्क्रिप्ट कर देता है, इसे अनलॉक करने के लिए हैकर्स पैसों की मांग करते हैं। ये एक खतरनाक वायरस है जो कि मेमोरी से लेकर हर चीज को खराब कर सकता है। सबसे ज्यादा नुकसान Windows XP को है।

एटीएम बंद हैं

एटीएम बंद हैं

भारत में ज्यादातर दफ्तरों में Windows XP यूज होता है, चाहे एटीएम हों या प्राइवेट/सरकारी दफ्तर, हर जगह इसी पर काम होता है इसलिए साइबर अटैक के दौरान कई जगह एटीएम बंद हैं और लोगों को एटीएम का प्रयोग ना करने की हिदायत दी गई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The ransomware attack is real, but beware these fake WhatsApp messages doing the rounds.
Please Wait while comments are loading...