50 करोड़ रुपए के बुलेटप्रूफ बंगले में तेलंगाना सीएम ने किया गृहप्रवेश, जानिए इसकी 10 खास बातें

देश के सबसे बड़े सरकारी आवासों में से एक है यह बंगला। इसमें बुलेटप्रूफ शीशे लगाए गए हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

हैदराबाद। तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, 50 करोड़ रुपए लगाकर बने नए बुलेटप्रूफ मुख्यमंत्री निवास में रहने पहुंचे। हैदराबाद के बेगमपेट में बने देश के इस सबसे हाई प्रोफाइल बंगले में सुबह 5 बजकर 22 मिनट पर सीएम ने अपनी पत्नी शोभा के साथ गृहप्रवेश किया। इस मौके पर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल नरसिंह्मन और उनकी पत्नी भी मौजूद रहीं।

इस बंगले में सीएम ऑफिस के साथ और भी बहुत कुछ बना है। आइए आपको बताते हैं कि सीएम के इस बंगले की 10 खास बातें।

Read Also: इस मुख्यमंत्री ने बनवाया अपने लिए अभेद्य 'किला', बाथरूम भी है बुलेटप्रूफ

कॉम्पलेक्स का नाम रखा गया प्रगति भवन

कॉम्पलेक्स का नाम रखा गया प्रगति भवन

1. राज्य सरकार ने इस बिल्डिंग कॉम्पलेक्स का नाम प्रगति भवन रखा है। इस कॉम्प्लेक्स के अंदर पांच अलग-अलग बिल्डिंग्स हैं। 9 एकड़ में बने प्रगति भवन में एक थिएटर भी है जिसमें 250 लोग साथ बैठ सकते हैं। 500 लोगों के बैठने की क्षमता वाले एक ऑडिटोरियम के साथ बहुत बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल है।

2. प्रगति भवन में एक मिनी सचिवालय भी बना है। साथ ही कुछ सरकारी ऑफिस भी इसमें बनाए गए हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के लिए भी इसमें घर बनाए गए हैं।

कॉन्फ्रेंस हॉल का नाम जनहित

कॉन्फ्रेंस हॉल का नाम जनहित

3. कॉन्फ्रेंस हॉल का नाम जनहित रखा गया है जिसमें मुख्यमंत्री आम जनता की समस्याओं को सुनेंगे।

4. सीएम आवास के कॉम्प्लेक्स को मुंबई की एक रियल्टी कंपनी शपूरजी पलोंजी ने बनाया है जिसके मालिक सायरस मिस्त्री हैं जिनको टाटा संस कंपनी के चेयरमेन पद से हटाया गया है।

5. इस बंगले का बजट पहले 35 करोड़ रुपए रखा गया था लेकिन खर्चा होते-होते 50 करोड़ का बिल बन गया। कारपेट बिछाने और पेड़ लगाने पर ही एक करोड़ रुपए खर्च किए गए।

300 गाड़ियों के लिए पार्किंग

300 गाड़ियों के लिए पार्किंग

6. इस हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में 300 गाड़ियों की पार्किंग के लिए जगहें बनाई गई हैं।

7. इस बंगले को बनाने में वास्तु और फेंग शुई के विशेषज्ञों की मदद ली गई है। बिल्डिंग की हर चीज वास्तुशास्त्र और फेंग शुई के अनुसार डिजाइन की गई है।

मुख्यमंत्री ने अपना नया आवास बनाने का फैसला इसलिए लिया था क्योंकि उनके अनुसार उनका पुराना बंगला और सरकारी हेडक्वार्टर वास्तु के अनुसार ठीक नहीं था। उन्होंने ही वास्तु के हिसाब से नए बंगले को बनाने का सुझाव दिया था।

हर जगह लगे हैं बुलेटप्रूफ शीशे

हर जगह लगे हैं बुलेटप्रूफ शीशे

8. सीएम के ऑफिस के चैंबर और उनके आवास में हर जगह बुलेटप्रूफ शीशे लगाए गए हैं। बंगले को चारों तरफ बहुत ऊंची चारदीवारी है जिसे इलेक्ट्रॉनिक सिक्योरिटी इक्विपमेंट से लैस किया गया है। इसके अलावे हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

9. सीएम के चंद्रशेखर राव के पास हैदराबाद में ही एक और मकान है। इसके अलावे उनका एक पुश्तैनी घर है और हैदराबाद से 60 किलोमीटर दूर एक फार्म हाउस है।

विरोधी दलों ने की सीएम की आलोचना

10. विरोधी दलों ने सीएम के चंद्रशेखर राव की आलोचना करते हुए कहा है कि एक तरफ नोटबंदी की वजह से जनता समस्याएं झेल रही है और दूसरी तरफ मुख्यमंत्री ने टैक्स चुकानेवालों के पैसों से महंगा बंगला बनवाया है। सीएम ने अभी तक इस पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है। सीएम का यह बंगला देश में सबसे बड़े सरकारी आवासों में से एक है।

Read Also:तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा- ज्यादा पैसे को काला धन नहीं ,'अनकाउन्टेड मनी' कहिए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The new office-cum-residence of Telangana CM KCR is built at the cost of 50 crores. Know the ten features of this high profile residence.
Please Wait while comments are loading...