जनधन खातों में आए करोड़ों, आयकर विभाग कर कर रहा जांच

आयकर विभाग के सामने जनधन खातों में 1.64 करोड़ रुपए की अघोषित आय और अन्य गड़बड़ियों का मामला सामने आया है। विभाग इसकी जांच कर रहा है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद जहां एक तरफ लोग कैश के लिए घंटो लाइनों में खड़े हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ खातों में अचानक से रुपये आने का मामला भी सामने आ रहा है। आयकर विभाग ने जनधन खातों में बड़े स्तर पर गड़बड़ी को उजागर किया है।

note

देश में नोटबंदी के ऐलान के बाद आयकर विभाग ने अपनी सक्रियता बढ़ाई हुई है। विभाग के सामने लगातार खातों में विसंगतियों के मामले आ रहे हैं। विभाग के सामने जनधन खातों में हेरफेर का मामला सामने आया है।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के खिलाफ इनकम टैक्स ने दर्ज की कर चोरी की शिकायत

आयकर विभाग ने कोलकाता, मिदनापुर, बिहार, कोच्चि और वाराणसी के बैंक खातों में गड़बड़ियों का खुलासा किया है। विभाग ने जन धन खातों आई लगभग 1.64 करोड़ रुपयों की रकम का खुलासा किया जिस रकम पर कभी इनकम टैक्स नहीं भरा गया।

बिहार  में एक ही जनधन खातें में आए 40 लाख

बिहार राज्य में एक जनधन खाते से 40 लाख रुपये जब्त किए गए हैं। जबकि जनधन खातों में रुपये जमा करने की सीमा 50,000 रुपए है। इन सभी पर आईटी एक्ट 1961 के तहत कार्रवाई की गई है। विभाग और भी कई खातों की जांच कर रहा है।

13860 करोड़ रुपये कालाधन का खुलासा करने वाला बिजनेसमैन लापता

आयकर विभाग के अनुसार, कुछ लोग अपने कालेधन को सफेद करने के लिए जनधन खातों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में इन खातों पर विभाग कड़ी नजर रख रहा है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी उन खातों की जांच की बात की है, जिनमें लंबे समय तक जीरो बैलेंस थास लेकिन नोटबंदी के बाद अचानक ही बड़ी रकम जमा कराई गई हैं।

नोटबंदी के बाद जहां एक तरफ खातों में अचानक ही रुपये पहुंचने का मामला सामने आ रहा है। वहीं नए नोटों की कालाबाजारी भी चरम पर है। आयकर विभाग के सामने लागातर बड़ी संख्या में नोट जब्त किए जाने के मामले सामने आ रहे हैं।

खुद जमा की तो आधी, सरकार ने पकड़ा तो 85% बेहिसाब संपत्ति होगी जब्त

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tax Department Finds above 1 Crore In Jan Dhan Accounts
Please Wait while comments are loading...