जयललिता के वो 5 फैसले, जिन्होंने जीत लिया लोगों का दिल

Subscribe to Oneindia Hindi

चेन्नई। लंबी बीमारी के बाद आखिरकार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता जिंदगी की जंग हार गईं। जयललिता के जाने के बाद उनके समर्थक दुखी हैं और आंसुओं को सैलाब हर ओर उमड़ा हुआ है।

jayalalithaa

आंसुओं के इस सैलाब की वजह भी है। अपने समर्थकों के बीच अम्मा के नाम से मशहूर जयललिता ने मुख्यमंत्री रहते हुए कुछ ऐसे दमदार काम किए, जिनकी वजह से उनके समर्थक ही क्या, विपक्षी पार्टियां भी उनकी तारीफ करती हैं।

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को श्रद्धांजलि देने के लिए यहां क्लिक करें

क्रेडल बेबी स्कीम

मुख्यमंत्री जयललिता ने साल 1992 में कन्या भ्रूण हत्या रोकने के उद्देश्य से क्रेडल बेबी स्कीम शुरू की थी। इस स्कीम के तहत क्रेडल बेबी सेंटर में लोग अपनी नवजात बच्चियों को छोड़कर जा सकते थे।

इस स्कीम को राज्य के कई जिलों में शुरू किया गया और इसके काफी सकारात्मक परिणाम निकले। जयललिता की इस स्कीम से प्रभावित होकर लोगों ने इसे अम्मा का वरदान तक कहा।

वीरप्पन का खात्मा

दहशत का पर्याय बन चुके कुख्यात दस्यु वीरप्पन का खात्मा 2004 में मुख्यमंत्री जयललिता के कार्यकाल में ही हुआ। उनके मुख्यमंत्री रहते हुए वीरप्पन एक एनकाउंटर में मारा गया।

कैसे ग्‍लैमरस एक्‍ट्रेस से राजनीति की आयरन लेडी बन गईं जया

वीरप्पन की मौत को जयललिता सरकार की एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा गया। इस एनकाउंटर के बाद लोग जयललिता को राज्य की रक्षक के तौर पर देखने लगे।

अम्मा कैंटीन

जयललिता को सबसे ज्यादा उनके जनहित के कार्यों के लिए सराहा गया। 2013 में जयललिता ने गरीब लोगों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए अम्मा कैंटीन की शुरुआत की।

इस कैंटीन में काफी कम दाम पर लोगों को भोजन दिया जाता था। फिलहाल पूरे तमिलनाडु में करीब 200 अम्मा कैंटीन चल रही हैं, जहां बेहद सस्ते दाम पर अच्छा खाना दिया जाता है।

अम्मा नमक

अम्मा कैंटीन की सफलता के बाद जयललिता ने दूसरा बड़ा कदम उठाते हुए अम्मा नमक की शुरुआत की। इस स्कीम में भी कम दामों पर नमक उपलब्ध कराया गया।

आखिर क्यों तमिलनाडु के लोग अम्मा को इतना चाहते हैं?

तमिलनाडु सॉल्ट कॉरपोरेशन के तहत बनाए गए इस नमक को बाजार में काफी कम रेट पर बेचकर आम आदमी तक पहुंचाया गया। उनके इस कदम को भी राज्य के लोगों ने हाथोंहाथ लिया।

अम्मा बेबी केयर किट

जयललिता ने इसके बाद अम्मा बेबी केयर किट नाम से एक स्कीम लॉन्च की। यह स्कीम पूरी तरह से मां और उसके नवजात बच्चों के लिए थी, जिसे लोगों के बीच काफी लोकप्रियता मिली।

इस स्कीम के तहत महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के बाद एक किट प्रदान की जाती थी, जिसमें बच्चे के लिए कपड़े, मच्छरदानी और तेल-साबुन से लेकर बच्चे की जरूरत का हर सामान था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
tamilnadu cm jayalalithaa taken five important decision for public during her government.
Please Wait while comments are loading...