मरियप्पन-वरुण ने किया रियो में कमाल, देश में बरसे नोट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रियो में हो रहे पैरा ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले मरियप्पन पर ईनामों की बारिश होने लगी है। तमिलनाडु सरकार ने मरियप्पन को दो करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है।

mariaapan gfx

पैरा ओलंपिक में भारत को बड़ी कामयाबी

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने मरियप्पन की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि मुझे जानकर खुशी हुई कि मरियप्पन पैरा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है।

रियो पैरा ओलंपिक 2016: भारत के लिए मरियप्पन थंगवेलु ने जीता पहला गोल्ड

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई भारतीय पैरा ओलंपिक के हाई जंप मुकाबले में गोल्ड मेडल जीता है। तमिलनाडु सरकार ने मरियप्पन की कामयाबी पर उन्हें दो करोड़ रुपये का ईनाम देने का ऐलान किया है।

खेल मंत्रालय के नकद अवॉर्ड योजना के तहत मरियप्पन को 75 लाख और वरुण को 35 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है।

खेल मंत्री ने की दोनों खिलाड़ियों की जमकर तारीफ

इस खास मौके पर खेल मंत्री विजय गोयल मरियप्पन और वरुण भाटी की जमकर तारीफ की। ये हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है और मुझे अपने एथलीट्स पर गर्व है।

गिलानी ने पाकिस्तान-चीन को कहा थैंक्यू, बताया दोस्त

मरियप्पन और वरुण की कामयाबी से दूसरे एथलीट्स भी खासे उत्साहित हैं। देहरादून से एथलीट मनीष रावत ने कहा कि हमें उनसे सीखना चाहिए, जब वो मेडल जीत सकते हैं तो हम क्यों नहीं?

पैरा ओलंपिक के हाई जंप मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले वरुण भाटी के परिवार में खुशी का माहौल है। उन्होंने कहा कि बेटे की कामयाबी से हम बेहद खुश हैं, उसने देश को गर्व का मौका दिया है।

वरुण के परिवार में खुशी का माहौल

वरुण के पिता ने अपने बेटे की जमकर तारीफ की है। उन्होंने बताया कि मेरा बेटा खेल को लेकर समर्पित है। वह पढ़ाई को लेकर भी काफी गंभीर है।

पत्नी साबित करे कि वह संबंध बनाने की स्थिति में है कि नहीं: HC

पूर्व भारतीय लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने भी इस कामयाबी को खास बताते हुए कहा कि हमें उम्मीद थी कि हम तीनों स्थानों पर कब्जा करेंगे लेकिन मरियप्पन और वरुण ने ये कमाल किया। पैरा ओलंपियन भी उतने ही अच्छे हैं जितने की सामान्य एथलीट हैं। उन्होंने हमारे लिए खास पल पेश किया है।

मरियप्पन ने जीता गोल्ड, वरुण ने ब्रॉन्ज

बता दें कि रियो में हो रहे पैरा ओलंपिक में भारत के लिए मरियप्पन थंगवेलु ने पहला गोल्ड जीता है। मरियप्पन ने हाई जंप में गोल्ड मेडल जीता। वहीं वरुण भाटी ने हाई जंप में ही ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

AAP के एक और नेता पर महिला कार्यकर्ता से छेड़छाड़ का गंभीर आरोप

पुरुषों की हाई जंप प्रतियोगिता की रैंकिंग में मरियप्पन थंगवेलु को टॉप रैंकिंग हासिल है। अपनी रैंकिंग के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए मरियप्पन ने इस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tamil Nadu Government announces Rs. 2 crores for Mariappan who won Gold medal in Paralympic Games in High Jump.
Please Wait while comments are loading...