खुदकुशी से पहले IAS अधिकारी का वीडियो, खुद बताई मरने की वजह

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आप जिंदगी के कई सपने देखते हैं, बहुत कुछ जीवन में हासिल करने के भी सपने देखते हैं, इन सपनों में आईएएस बनना भी एक बड़ा सपना होता है। लेकिन असम के मुकेश पांडे ने जिस तरह से इस सपने को पूरा करते हुए सफलता पाई, उसे देखकर ऐसा लगता है कि वह एक सुखमय जीवन व्यतीत कर रहे होंगे, लेकिन जिस तरह से उन्होंने अपने व्यक्तिगत जीवन से तंग आकर आत्महत्या कर ली है उसने एक बहुत बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है।

DM Mukesh Pandey की Suicide से पहले का Video, Watch । वनइंडिया हिंदी

जीवन से तंग आ चुका हूं

जीवन से तंग आ चुका हूं

मुकेश पांडे ने अपनी आत्महत्या से पहले का एक वीडियो अपने फोन में रिकॉर्ड किया था, इसमें वह बताते हैं कि मैं अपने जीवन से तंग आ चुका हूं और मैं अपना जीवन समाप्त कर रहा हूं और इसके लिए मेरे उपर कोई दबाव नहीं हैं और ना ही कोई इसके लिए जिम्मेदार है। वीडियो में मुकेश कहते हैं , "मेरा नाम मुकेश पांडे है, मैं आईएएस 2012 बैच का ऑफिसर हूं और मेरा घर गुवाहाटी असम में है। आत्महत्या से पहले अगर आप यह मैसेज देख रहे हैं तो यह मेरी सुसाइड से पहले का वीडियो है। यह फैसला मैंने इसलिए लिया क्योंकि मैं अपने जीवन से खुश नहीं है, मेरी पत्नी और मेरी मां के बीच हमेशा तनातनी बनी रहती है। दोनों ही अत्यधिक प्रेम करते हैं मुझसे, लेकिन कभी-कभी अति किसी चीज की आदमी को मजबूर कर देती है कि वह एक्सट्रीम कदम उठा लेता है।"

अपनी आत्महत्या के लिए मैं खुद जिम्मेदार

अपनी आत्महत्या के लिए मैं खुद जिम्मेदार

"मुझे मालूम है कि मेरी पत्नी मुझसे बहुत प्यार करती है, मेरी एक छोटी बच्ची है। लेकिन मेरे पास अब कोई और ऑप्शन नहीं बचा है और मैं वैसे भी जीवन से तंग आ चुका हूं। मैं बहुत ही सिंपल सीधा-साधा आदमी हूं, पीस लविंग। जबसे मेरी शादी हुई है तबसे हमारे बीच किसी ना किसी बात को लेकर तनातनी बनी रहती है। मेरा और मेरी पत्नी का स्वभाव बिल्कुल अलग है, फिर भी हम एक दूसरे को प्यार करते हैं। मैं ये जो आत्महत्या करने जा रहा हूं इसके लिए मैं खुद जिम्मेदार है, इसके लिए मुझपर ना कोई दबाव, मैं खुद बहुत परेशान हो गया हूं। हमें लगता है कि हम बहुत कुछ करते हैं, लेकिन हम मनुष्य ज्यादा कुछ कर नहीं रहे हैं।"

जीवन से मेरा मन भर गया है

जीवन से मेरा मन भर गया है

"पहले मैं सोच रहा था कि मैं अध्यात्म की ओर जाउंगा, लेकिन मैं समझ गया था कि वह भी व्यर्थ की चीज है, इससे अच्छा है कि आदमी अपनी मौत को गले लगाए और अपने इस फालतू के जीवन का अंत करे। अब इस जीवन से मेरा मन भर गया है और मुझे अब जीने की बिल्कुल इच्छा नहीं रह गई है। यह एक कायराना कदम है, मुझे पता है, ऐसे में मुझे जीने की कोई इच्छा नहीं बची है। अगर आपको यह वीडियो मिलता है तो इसमे मेरे परिवार के सदस्यों का नंबर है। मैंने प्लान बनाया है कि मैं झूठ बोलकर दिल्ली जाउंगा और आत्महत्या कर लुंगा, जिसे भी यह वीडियो मिले कृप्या करके इस बात की सूचना मेरे परिवार को दे दे कि मैं अब इस दुनिया में नहीं हूं।"

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Suicide video of 2012 batch IAS officer Mukesh Pandey. Says this video is of before my suicide.
Please Wait while comments are loading...