अब कतर से होगा एयरलिफ्ट, फंसे हुए सात लाख भारतीयों को निक‍ालने के लिए शुरू होगा मिशन

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारत कतर में फंसे अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए स्‍पेशल फ्लाइट्स की शुरुआत करेगा। आपको बता दें कि हाल ही में छह खाड़ी देशों ने कतर पर बैन लगा दिया है। इस बैन के बाद कतर के साथ हर तरह का व्‍यापार और हवाई यातायात खत्‍म कर दिया गया है। 

दोहा जाएंगी फ्लाइट्स

दोहा जाएंगी फ्लाइट्स

नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि एयर इंडिया और प्राइवेट एयरलाइंस कोच्चि, मुंबई और तिरुवंनतपुरम से दोहा स्‍पेशल फ्लाइट्स ऑपरेट करेंगी। उन्‍होंने इस बात भरोसा दिलाया कि कोई भी भारतीय कतर में फंसा नहीं है लेकिन कई भारतीयों को टिकट की अतिरिक्‍त मांग की वजह से उन्‍हें टिकट नहीं मिल सके।

सात लाख भारतीय कतर में

सात लाख भारतीय कतर में

कतर में इस समय सात लाख भारतीय हैं। 25 जून से आठ जुलाई के बीच केरल और दोहा के बीच एयर इंडिया की स्‍पेशल फ्लाइट्स ऑपरेट होंगी। इसके अलावा मुंबई से दोहा के बीच जेट एयरवेज की एक्‍स्‍ट्रा फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा। 22 और 23 जून को जेट एयरवेज की ओर से 168 सीटों वाले एयरक्राफ्ट को ऑपरेट किया जाएगा।

दूसरी एयरलाइंस भी बनेंगी हिस्‍सा

दूसरी एयरलाइंस भी बनेंगी हिस्‍सा

एयर इंडिया की ही शाखा एयर इंडिया एक्‍सप्रेस भी तिरुवंनतपुरम से दोहा और कोचिन-दोहा रूट पर 25 जून से आठ जुलाई के बीच 186 सीटों वाले एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करेगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। गजपति राजू ने कहा कि सरकार दूसरी प्राइवेट एयरलांइस से भी बात कर रही है ताकि स्‍पेशल फ्लाइट्स को शुरू किया जा सके।

 सुषमा स्‍वराज रख रही हैं नजर

सुषमा स्‍वराज रख रही हैं नजर

उन्‍होंने बताया कि यह कदम तब उठाया गया जब विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने इस मसले पर उनके साथ चर्चा की। गजपति राजू ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सभी जरूरी कदमों को समय के अंदर इस पूरे अभियान को पूरा करने के लिए उठा लिया गया है। उन्‍होंने बताया कि इस मसले पर वह और सुषमा स्‍वराज लगातार संपर्क में हैं।

 बंद हो गया है कतर के लिए एयरस्‍पेस

बंद हो गया है कतर के लिए एयरस्‍पेस

संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई), सऊदी अरब और बहरीन ने कतर के लिए अपने एयरस्‍पेस को अंद कर दिया है। इस माह के शुरुआत में कतर पर बैन लगा था। यूएई, सऊदी अरब, इजिप्‍ट और बहरीन समेत छह देशों ने कतर पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोपों पर प्रतिबंध लगा दिए थे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India will operate special flights for its citizens to airlift from Qatar. Six Gulf nations has put sanctions on Qatar and it has been hit by travel and trade boycott.
Please Wait while comments are loading...