सिर्फ शाहरुख ही नहीं, ये 10 भारतीय भी हुए हैं अमेरिका में भेदभाव का शिकार

Subscribe to Oneindia Hindi

shahrukh khan

नई दिल्ली। एक बार फिर से शाहरुख खान को अमेरिका के लॉस एंजिल्स एयरपोर्ट पर भेदभाव का शिकार होना पड़ा। उन्हें वहां हिरासत में लिया गया। इसकी जानकारी खुद शाहरुख ने ट्वीटर पर दी। हालांकि यह कोई नई बात नहीं है। इससे पहले भी कई मशहूर भारतीय शख्स भेदभाव का शिकार हुए हैं। उनकी तलाशी ली गई है और उन्हें हिरासत में लिया गया है। आईये हम आपको बताते हैं उन 10 मशहूर भारतीय लोगों के बार में जिनका सामना ऐसे हालातों से हुआ।

1- इरफान खान

undefined

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान को अमेरिकी एयरपोर्ट पर 2 बार हिरासत में लिया जा चुका है। पहली बार 2008 में लॉस एंजिल्स में और दूसरी बार न्यूयॉर्क एयरपोर्ट 2009 में। इस बारे में एक टीवी चैनल से इरफान ने सन् 2013 में कहा था कि 'यह अपमानजनक है। यहां तक की वो कारण भी नहीं बताते। दरअसल मैं फिल्मों में अपने उपनाम खान का प्रयोग नहीं करता लेकिन पासपोर्ट में धर्म, उपनाम जरूरी होता है। मैं सिर्फ एक बार नहीं, बल्कि कई बार अमेरिकी एयरपोर्ट्स पर रोका गया हूं।'

2- पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्दुल कलाम

undefined

पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्दुल कलाम को भी सन् 2011 में न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर उनकी तलाशी ली गई थी। इस मामले में अमेरिका की ओर से माफी मांगी गई थी।

3- वारिस अहलूवालिया

सिख अमेरिकी भारतीय वारिस अहलूवालिया ने इसी फरवरी दावा किया था कि उन्हें मैक्सिको सिटी से न्यूयॉर्क जाना था लेकिन उनसे जांच के दौरान कहा गया कि वे अपनी पगड़ी उतारें जिस पर उन्होंने मना कर दिया।

4- नील नितिन मुकेश

neil nitin mukesh

अभिनेता नील नितिन मुकेश को भी 2009 मे न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर 1 घंटे से ज्यादा के लिए हिरासत में लिया गया था।

5- प्रफुल्ल पटेल

praful patel

सितम्बर 2010 में तत्कालीन नागर विमानन मंत्री प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ की गई थी। शिकागो स्थित ओहेयर एयरपोर्ट पर उनसे इसलिए पूछताछ की गई थी क्योंकि उनका नाम और जन्म दिन उस शख्स से मिल रहा था कि जिसकी तलाश अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों को थी।

6- मलयामलम सुपरस्टार मुमूटी

mammootty

मलयामलम सुपरस्टार मुमूटी को भी 2009 में न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया था क्योंकि पासपोर्ट पर उनका नाम मोह्ममद कुट्टी इस्माइल था।

7- आजम खान

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री आजम खान को अमेरिका के बोस्टन लोगन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ देर के लिए हिरासत में लिया गया था जब वे मुख्मंत्री अखिलेश यादव के साथ हावर्ड युनिवर्सिटी में एक लेक्चर में हिस्सा लेने गए थे।

8- मीरा शंकर

Meera Shankar

अमेरिका में 2009 से 2011 के दौरान राजदूत रही मीरा शंकर का मिसीसिप्पी एयरपोर्ट पर दिसंबर 2010 में पैट डाउन सर्च किया गया था जब कि उनके पास डिप्लोमेटिक पासपोर्ट था। सुरक्षा कर्मियों की ओर से बताया गया था कि साड़ी पहनने के कारण उनकी जांच की गई।

9- पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का वाशिंगटन के डल्लास अतंर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सन् 2002 और 2003 में स्ट्रिप सर्च किया गया था। जिस पर उन्होंने वहां के डिप्टी सेक्रेटरी स्ट्रोब टैलबॉट से गुस्से में शिकायत की थी। इस बात का जिक्र स्ट्रोब ने अपनी पुस्तक इंगेजिंग इंडिया- डिप्लोमेसी,डेमोक्रेसी एण्ड बम में किया है।

10- हरदीप पुरी

hardeep puri

भारत के संयुक्त राष्ट्र के दूत हरदीप पुरी को दिसंबर 2010 में ह्यूस्टन एयरपोर्ट पर आधे घंटे के लिए हिरासत में लिया गया था क्योंकि उन्होंने अपनी पगड़ी उतारने से मना कर दिया था।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Their are some other famous Indians who have faced racism at the airport in the past.
Please Wait while comments are loading...