सोलोमन आइलैंड के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। गुरुवार की देर रात सोलोमन द्वीप के पास 7.8 तीव्रता का तेज भूकंप आया। भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। भूकंप के पहले झटके के बाद चार छोटे छोटे झटके भी आए हैं। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप से कुछ लोगों के हताहत होने और संपत्ति को नुकसान पहुंचने की आशंका है। 

43 लाख के नए नोट के साथ गिरफ्तार हुआ क्राइम पेट्रोल का एक्‍टर

Solomon Islands tsunami warning lifted after powerful 7.8 quake
 

प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र का कहना है कि सोलोमन, वानुआतु, पापुआ न्यू गिनी, नोरू, न्यू सेलेडोनिया, तुवालू और कोसरी के कुछ तटवर्ती क्षेत्र अगले तीन घंटे में प्रभावित हो सकते हैंस्थानीय समयानुसार भूकंप सुबह 4 बजकर 38 मिनट पर आया है।

इसका अधिकेन्द्र सोलोमन द्वीप में प्रांतीय राजधानी किराकिरा से करीब 68 किलोमीटर पश्चिम में 48 किलोमीटर की गहरायी में था। आपको बता दें कि सोलोमन द्वीपसमूह पापुआ न्यू गिनी के पूर्व में मेलानेसिया में करीब एक हजार द्वीपों वाला एक देश है। करीबन 28,400 वर्ग किलोमीटर (10,965 वर्ग मील) में फैले इस देश की राजधानी गुआडलकैनाल द्वीप पर स्थित होनिअरा है।

क्‍या है सुनामी

समुद्री तूफान को ही जापानी भाषा में सुनामी कहते हैं। दरअसल ये बहुत लंबी और सैकड़ों किलोमीटर चौड़ाई वाली लहरें होती हैं। लहरों के निचले हिस्सों के बीच का फासला सैकड़ों किलोमीटर का होता है। जब ये तट के पास आती हैं, तो लहरों का निचला हिस्सा ज़मीन को छूने लगता है, इनकी गति कम हो जाती है और ऊंचाई बढ़ जाती है।

ऐसी स्थिति में जब ये तट से टक्कराती हैं तो लहरों की गति 420 किलोमीटर प्रति घण्टा तक और ऊंचाई 10 से 18 मीटर तक हो जाती है। अक्सर समुद्री भूकंपों की वजह से ये तूफान पैदा होते हैं। प्रशान्त महासागर में बहुत आम हैं, पर बंगाल की खाड़ी, हिन्द महासागर व अरब सागर में नहीं। इसीलिए शायद भारतीय भाषाओं में इनके लिए विशिष्ट नाम नहीं है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A tsunami warning has been lifted in parts of the South Pacific following a powerful earthquake off the Solomon Islands.
Please Wait while comments are loading...