इरोम शर्मिला की शादी के विरोध में याचिका, वजह बताई शहर की सुरक्षा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आयरन लेडी के नाम से मशहूर मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला की शादी को लेकर एक सामाजिक कार्यकर्ता ने सब-रजिस्ट्रार के यहां अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। ये याचिका तमिलनाडु के कोडईकनाल के उप-रजिस्ट्रार कार्यालय में 13 जुलाई को दर्ज की गई है, जहां 12 जुलाई को इरोम ने ब्रिटिश नागरिक की शादी को लेकर विशेष विवाह कानून के तहत अनुमति मांगी हैं।

क्यों है शादी का विरोध?

क्यों है शादी का विरोध?

तमिलनाडु के कोडईकनाल के एक स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता ने इरोम शर्मिला के विवाह पर आपत्ति की है। वी महेंद्रन नाम के सामाजिक कार्यकर्ता ने ब्रिटिश नागरिक डेसमंड काउटिन्हो से शर्मिला की प्रस्तावित शादी पर आपत्ति करते हुए दलील दी है कि अगर इनको यहां शादी की अनुमति दी जाती है तो वे कोडईकनाल में ही बस जाएंगे और यह क्षेत्र सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है।

महेंद्रन का कहना है कि जिस तरह से इरोम ने हाल में एक इंटरव्यू में ट्राइबल एरिया के लोगों को समर्थन की बात कही है, साथ ही उनके होने वाले पति काउटिन्हो विश्व गतिविधियों से संबंधित एक वेबसाइट के प्रभारी है और उन लोगों के यहां रहने से पहाड़ी इलाके की शांति बिगड़ेगी। मणिपुर में हालिया विधानसभा चुनाव में हार के बाद इरोम अपने विदेशी पार्टनर के साथ कोडईकनाल में रह रही हैं।

12 जुलाई को किया था शादी का आवेदन

12 जुलाई को किया था शादी का आवेदन

इरोम ने तमिलनाडु के हिल स्टेशन कोडइकनाल में उप रजिस्ट्रार के कार्यालय में 12 जुलाई को अपने ब्रिटिश प्रेमी डेसमंड काउटिन्हो के साथ शादी का आवेदन दिया। उप रजिस्ट्रार ने कहा था कि उनके आवेदन को नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा और 30 दिनों के नोटिस की अवधि पूरी होने के बाद ही शादी होगी।

कौन हैं इरोम के होने वाले पति?

कौन हैं इरोम के होने वाले पति?

मणिपुर की 'आयरन लेडी' इरोम शर्मिला ने बीते साल अगस्त में 16 वर्षों से चला आ रहा अपना अनशन खत्म करने के बाद शादी करने की बात कही थी। भारत में जन्‍मे लेकिन ब्रिटिश राइटर डेसमेंड काउटिनहो को इरोम ने अपना जीवनसाथी चुनने का फैसला किया। डेसमेंड और इरोम ने 2009 में पहली बार एक-दूसरे को पहली बार जाना था।

डेसमेंड गोवा के रहने वाले हैं लेकिन उनके पास ब्रिटेन की नागरिकता है। डेसमेंड इस समय 54 साल के हैं। पहले तो दोनों की चिट्ठियों से बात हुई लेकिन बाद में दोनों मिले और एक-दूसरे से शादी का फैसला किया। अब दोनों साथ में हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
social Activist Files Petition Against Irom Sharmila’s Marriage
Please Wait while comments are loading...