जल्द आप देख सकेंगे स्मृति ईरानी की 10वीं 12 वीं की मार्कशीट

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी की मुश्किलें फिर से बढ़ गई हैं। उनके 10वीं और 12वीं के प्रमाणपत्रों के जांच के आदेश दे दिए गए हैं और 60 दिनों के भीतर इसे सार्वजनिक करने की बात कही गई है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। मोदी सरकार की कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी की मुश्किलें फिर से बढ़ गई है। उनके शिक्षा प्रमाणपत्र को लेकर एक बार फिर से सवाल उठने लगे हैं। उसकी जांच की बात की जा रही है। दरअसल केंद्रीय सूचना आयोग ने सीबीएसई को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के 10वीं और 12वीं के रिकॉर्ड की जांच की इजाजत दी जाए। सीवीसी ने इसके लिए कपड़ा मंत्रालय और दिल्ली के होली चाइल्ड ऑक्जीलियम स्कूल को उनका रोल नबंर सीबीएसई को देने को कहा है। ताकि उनके सार्टिफिकेट की जांच की जा सके।

Smriti Irani’s 10th, 12th school documents to be made public: All you need to know

सूचना आयुक्त एम श्रीधर आचार्युलू ने इसके लिए आदेश जारी कर कहा है कि जल्द से जल्द सीबीएसई को इसके बारे में जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा है कि 60 दिनों के भीतर ये जानकरी सार्वजनिक कर दी जाएगी। उन्होंने आदेश दिया है कि सीबीएसई 60 दिनों के भीतर इस बारे में जांच रिपोर्ट याचिकाकर्ता को मुहैया कराए। उन्होंने सीबीएसई की उस दलील को नकार दिया है, जिसमें उसने इसे निजी बताया था। उन्होंने कहा कि प्रवेश पत्र में मौजूद नाम, पता, टेलीफोन नबंर, ईमेल आईडी किसी की निजी जानकारी हो सकती है, लेकिन प्रमाणपत्र, परीक्षा में हासिल डिवीजन, अंक किसी की निजी जानकारी नहीं हो सकती।

उन्होंने कहा कि अब एक नेता अपनी जानकारी और अपनी योग्यता निर्वाचन के समय मुहैया करवाता है तो जनमानस को ये अधिकार है कि वो उन सूचना और जानकारी की जांच कर सके। स्मृति ईरानी एक निर्वाचित सांसद हैं और आरटीआई अधिनियम के तहत एक सार्वजनिक प्राधिकारी हैं। ऐसे में जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 के तहत उन्हें अपनी शैक्षणिक योग्यता की जानकारी करनी होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Central Information Commission had directed the Central Board of Secondary Examination to allow inspection of class 10th and 12th school records of Union Minister Smriti Irani.
Please Wait while comments are loading...