नोटबंदी: 2000 के नोट के साथ भ्रष्‍टाचार भी दोगुना हो जाएगा

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। राज्‍यसभा सांसद सीताराम येचुरी ने कहा कि अगर आप सोचते हैं कि 500-1000 रुपए का नोट बंद करने से खत्‍म हो जाएगा। तो आप जान लीजिए कि 2000 का नोट लागू होने के बाद भ्रष्‍टाचार दोगुना हो जाएगा।

2000 rupees note

नोटबंदी को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि क्रेडिट कार्ड से खाना खाओ, यह कहकर वो किसका मजाक उड़ा रहे हैं। येचुरी ने कहा कि इस फैसले को लागू करने के बाद दिहाड़ी मजदूर पर बुरा असर पड़ा है।

नोटबंदी पर राज्यसभा में चर्चा करते हुए सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि हमारी 86% फीसदी नकदी का विमुद्रीकरण कर दिया गया और आज देश में लोग सिर्फ 14% नकद राशि पर जिंदा हैं। इस नोटबंदी से दिहाड़ी मजदूर सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

सरकार बताए पीएम मोदी को किससे है जान का खतरा?

उन्‍होंने 19 नवंबर को होने वाले उपचुनाव को लेकर कहा कि असम में परसों उपचुनाव हैं, सो वहां के चाय बगानों के लिए सरकार ने छूट दी है, लेकिन बंगाल को क्यों नहीं, ऐसा क्‍यों किया ये तो जांच का व‍िषय है।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में आपने सिनेमा के टिकट खरीदने के लिए पुराने नोटों के इस्तेमाल की इजाजत दी, लेकिन खाने के लिए यह इजाजत नहीं दी गई है। अब आप पुराने नोटों से फिल्‍म देख सकते हैं। पर खाना नहीं खा सकते हैं। उन्‍होंने एक पुरानी कहावत का उदाहरण देते हुए कहा कि छोटी मछलियां आज देश में मर रही हैं और मगरमच्‍छ मजे कर रहे हैं।

भगोड़ा माल्या अब नहीं चुकाएगा एसबीआई को 1200 करोड़ का कर्ज

येचुरी ने कहा कि 500-1000 रुपए के नोट लेने पर हॉस्पिटल, परिवहन सेवाओं, रेलवे में बंद नहीं होना चाहिए था। आप को इसके लिए व‍िकल्‍प तैयार करके रखना चाहिए था। एटीएम चल ही नहीं रहें हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now corruption will double with Rs 2000 notes: Sitaram Yechury in RS
Please Wait while comments are loading...