मुलायम नहीं शिवपाल ने पाला है अखिलेश को, ये 8 बातें करती हैं साबित

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से यूपी की सियासत में कुछ खलबली सी देखने को मिल रही है। ये खलबली समाजवादी पार्टी में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव के रिश्तों को लेकर बनी हुई है। हालांकि, अब दोनों के बीच का विवाद थम चुका सा नजर आ रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि अखिलेश के असली अभिभावक तो शिवपाल ही हैं, जिन्होंने अखिलेश को पालने-पोषने का काम किया है? आइए जानते हैं कैसे।

akhilesh shivpal

मात्र 100 रूपए और 1 प्लेट मटन बिरयानी के लिए लड़की ने लगाई 42 बसों में आग!

1- यह तो सभी जानते हैं कि 80 और 90 के दशक में मुलायम सिंह यादव अपने राजनीति करियर को संवार रहे थे और अधिकतर व्यस्त ही रहा करते थे। ऐसे में नेताजी के छोटे भाई शिवपाल यादव और उनकी पत्नी सरला ने ही अखिलेश का लालन-पालन किया।

2- शिवपाल और उनकी पत्नी सरला की छत्रछाया में अखिलेश यादव ने अपनी स्कूलिंग पूरी की।

3- इतना ही नहीं, अखिलेश यादव की पत्नी और यूपी के कन्नौज से सांसद डिंपल यादव के भी शिवपाल यादव की पत्नी सरला के साथ काफी अच्छे संबंध हैं। हाल में हुए विवाद की वजह से दोनों के रिश्ते तल्ख होते नजर आ रहे हैं। गुरुवार रात को शिवपाल यादव के इस्तीफा देने के बाद अखिलेश यादव को अपने बेटे जैसा मानने वाली शिवपाल की पत्नी सरला ने भी इटावा में वहां की लोकल बॉडीज को छोड़ दिया।

#UriAttack: आर्मी कैंप में हुए आतंकी हमले की इनसाइड स्टोरी, नक्शे में लिखी थी पूरी साजिश

4- जब पुराना समय याद करते हैं तो पता चलता है कि ये शिवपाल यादव ही थे, जिन्होंने अखिलेश यादव को धौलपुर सैनिक स्कूल में दाखिला दिलवाया, उनके हॉस्टल में रहने की व्यवस्था कराई और उनकी पढ़ाई-लिखाई का ध्यान रखा।

5- जब कभी अखिलेश छुट्टियों में घर आते थे, तब भी वह शिवपाल यादव और उनकी पत्नी सरला यादव के साथ ही रहते थे, क्योंकि उन दिनों मुलायम सिंह पार्टी को मजबूत बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

6- शिवपाल यादव कहते हैं- 'अखिलेश यादव उन दिनों मेरे बेटे जैसे थे। वह मेरे साथ ही बड़े हुए हैं।' वहीं अखिलेश का कहना भी कुछ ऐसा ही है।

वीडियो जारी कर बोले केजरीवाल, मच्छरों को नहीं पता कि कौन कांग्रेस का है और कौन बीजेपी का!

7- उन्होंने कभी भी अपने चाचा और अपने पिता मुलायम सिंह यादव में कोई फर्फ नहीं किया, जब तक कि वे राजनीति में नहीं आ गए।

8- अखिलेश की डिंपल यादव से शादी के बाद भी वह सबसे पहले शिवपाल यादव के ही घर गए थे। लेकिन सत्ता के संघर्ष ने दोनों के रिश्तों की मजबूत डोर को कमजोर कर दिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
shivpal was the real guardian of akhilesh yadav
Please Wait while comments are loading...