कल्‍पना चावला और सुनीता विलियम के बाद शावना होगी अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी इंडियन

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्‍तान टाइम्‍स में छपी खबर के मुताबिक शावना कुछ दिन पहले ही अपने परिवार से मिलने मुंबई आई थीं। उन्‍होंने बताया कि एस्ट्रोनॉट बना उनका बचपन का सपना है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। विदेश से भारत के लिए एक ऐसी खबर आई है जिसे जानकर हर हिंदुस्‍तान का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा। जी हां कनाडा में जन्‍मी 32 साल की शावना पंड्या तीसरी भारतीय महिला बनने जा रही हैं जो अंतरीक्ष में जाएंगी। इससे पहले कल्‍पना चावला और सुनीता विलियम अंतरिक्ष मिशन पर जा चुकी हैं। शावना उन दो अंतरिक्ष यात्रियों में से है जिन्हें सिटीजन साइंस एस्ट्रोनॉट कार्यक्रम के तहत 3200 प्रतिभागियों में से चुना गया है।

कल्‍पना चावला और सुनीता विलियम के बाद शावना होगी अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी इंडियन

वह 2018 में अतंरिक्ष में जाने वाले मिशन का हिस्सा होंगी। इस मिशन में कुल आठ लोग अतंरिक्ष में जाएंगे। अंग्रेजी अखबार हिंदुस्‍तान टाइम्‍स में छपी खबर के मुताबिक शावना कुछ दिन पहले ही अपने परिवार से मिलने मुंबई आई थीं। उन्‍होंने बताया कि एस्ट्रोनॉट बना उनका बचपन का सपना है। लेकिन उन्हें डाक्टरी ज्यादा पसंद थी। पंड्या ओपरा सिंगर, लेखक, इंटरनेशनल ताइक्वोंडो चैंपियन है इसके आलावा उन्होंने नेवी सील की ट्रेनिंग ले रखी है। गौरतलब है कि शावना पंड्या एक न्यूरो सर्जन हैं।

शावना पंड्या ने बताया कि वे 2018 वाले अंतरिक्ष मिशन में बायो मेडिकल और मेडिकल साइंस पर प्रयोग करेंगी। उनके प्रोजेक्ट का नाम पोलर सबऑर्बिट साइंस है। इसके तहत वे जलवायु परिवर्तन पर अध्ययन करेंगी। पंड्या ने फ्लोरिडा में 100 दिन का पानी के अंदर प्रशिक्षण लिया है। इस प्रशिक्षण में पांड्या के साथ कनाडा, अमेरिका और स्पेन के दस अन्य प्रतिभागी भी हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shawna Pandya, the 3rd Indian-origin woman to fly to space, has roots in Mumbai.
Please Wait while comments are loading...