मिडिल क्लास बैकग्राउंड से आते हैं ज्यादातर सेक्स चेंज कराने वाले लोग

Written By: Amit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश में सेक्स चेंज को लेकर केस इतने बढ़ गए हैं कि डॉक्टरों को भी हैरानी हो रही है। दिल्ली के लोक नायक हॉस्पिटल की ही अगर बात की जाए तो यहां अभी 5 मरीज वेटिंग लिस्ट में है जो सेक्स चेंज के लिए हॉस्पिटल पहुंचे हैं।

 सेक्स चेंज में आ रहा है देश में तेजी से बदलाव

डॉ. एसपी भंडारी के अनुसार, दो इंजीनियर्स और मेडिकल स्टूडेंट्स भी इस लाइन में लगे हैं जो अपना सेक्स बदलवाना चाहते हैं। ज्यादातर मरीज मिडिल क्लास बैकग्राउंड से आते हैं। डॉ. राजीव मेहता साइकेट्रिक कंसल्टेंट ने टाइम्स ऑफ इंडीया को बताया कि '10 साल पहले इस प्रकार के केस साल भर में एक या दो आते थे लेकिन अब हमे हर महीने करीब तीन से चार रिक्वेस्ट आती है'।

ईला (बदला हुआ नाम) उन लोगों में से है जो हाल ही में डॉ. के पास जांच के लिए आई थी। नोएडा की रहने वाली 27 वर्षीय इस लड़की को अपने कपड़ों व लोगों के व्यवहार से बड़ी दिक्कत थी। ईला के अनुसार 'मुझे फ्रॉक पहनने और डॉल से खेलते समय बड़ा गुस्सा आता था। जब में गुस्सा करती थी तब मेरे माता-पिता मेरी बात मानने को तैयार नहीं होते थे। उन्हें लगता था कि मैं यह सब-कुछ जानबूझकर कर रही हूं'।

डॉक्टर के अनुसार ईला ने तीन साल पहले आत्महत्या करने के कोशिश भी की थी। जब उसने नींद की गोलियां खाई तो उसके माता-पिता ईला को हॉस्पिटल लेकर आए। तब डॉक्टर ने बताया कि आपकी बेटी बहुत तनाव में है और इस वजह से इसने आत्महत्या करने की कोशिश की।

ईला ने डॉक्टर को बताया कि वो दिन में 20 सिगरेट और 1 शराब की बोतल पी लेती थी और लड़की का शरीर होने के बावजूद उन्हें पुरुष जैसा महसूस होता था। ईला के माता-पिता से कंसल्ट करने के बाद डॉक्टरों ने उसे मुंबई इलाज के लिए भेज दिया। जहां सर्जरी से उसके ब्रेस्ट और वेजिना को हटाया गया।

जेंडर आइडेंटिटि डिसऑर्डर (जीआईडी) की स्वीकृति को बढ़ाने के लिए सोशल सपोर्ट और सेक्स बदलाव से जुड़े अच्छी सर्जरी का होना जरूरी है। डॉक्टर के अनुसार, प्राइवेट हॉस्पिटल में सेक्स चेंज की सर्जरी में बहुत खर्चा आता है इसलिए कई मरीज लोक नायक जैसे पब्लिक हॉस्पिटल में जा रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sex change surgery is drastically increasing in India
Please Wait while comments are loading...