2000 रुपए के नोट के साथ दादाजी, जब अपने पोतों को सेल्फी दिखाएंगे ये यंगस्टर्स

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500 और 1000 रूपए के नोट बंद होने से जहां आम आदमी परेशान दिख रहा है वहीं मार्केट में 2000 के नए नोट आने से लोगों में खुशी की लहर भी देखी जा रही है। समाज के एक वर्ग ने नए नोट का दिल खोलकर स्वागत किया है,  समझ तो आप गए ही होंगे कि हम किस वर्ग की बात कर रहे हैं। जी हां, यहां बात हो रही है सोशल मीडिया ग्रुप के सेल्फी वर्ग की।

500-1000 के नोट पर बैन लगने से 'पेटीएम' की बल्ले-बल्ले: एड में छपवाई पीएम मोदी की तस्वीर

जो इस समय 2000 के नोट के साथ सेल्फी लेने और उसे फेसबुक और ट्विटर पर पोस्ट करने में बिजी है। नीचे की तस्वीरों में आप लोगों के सेल्फी लेने के अंदाज से पता लगा सकते हैं कि इस नए नोट को लेकर उन में कितनी उत्सुकता है।

नोट बदलने में कस्टमर्स से लेकर बैंक स्टाफ तक है कंफ्यूज

गौरतलब है कि  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल ने मंगलवार को कहा था कि 10 नवंबर से 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे।

आईये जानते हैं 2000 के नोट की खास बातें सेल्फी की तस्वीरों के साथ

नया नोट गुलाबी रंग का

नया नोट गुलाबी रंग का

2000 रुपए का नया नोट गुलाबी रंग का है, इसमें पीछे की ओर 'मंगलयान' की तस्वीर है और इसमें आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं। लोगों में इस नए नोट को लेकर बहुत उत्साह देखा जा रहा है।

'स्वच्छ भारत अभियान' का लोगो

'स्वच्छ भारत अभियान' का लोगो

नोट के पिछले हिस्से पर ही 'स्वच्छ भारत अभियान' का लोगो है और इसका आकार 66 mm x 166 mm है और इसके पीछे लाल किले की तस्वीर है।

अफवाह निकली चिप वाली खबर

अफवाह निकली चिप वाली खबर

पहले कहा जा रहा था कि इसमें नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा और 2000 रुपये के हर नोट में एनजीसी (नैनो जीपीएस चिप) लगी होगी जिसके जरिए नोट की लोकेशन पता चल जाएगी. लेकिन वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने इसका खंडन करते हुए कहा कि जीपीएस चिप लगाने की बात गलत है।

मुद्रण वर्ष '2016' अंकित

मुद्रण वर्ष '2016' अंकित

इन नोटों के दोनों ओर कोई इनसेट लेटर नहीं होगा। इसके अलावा पिछले हिस्से पर मुद्रण वर्ष '2016' अंकित होगा और यही नहीं ये पिछलो नोटों की तरह खुरदुरे नहीं बल्कि काफी स्मूथ हैं।

नोट संग सेल्फी...वाह क्या बात है..

नोट संग सेल्फी...वाह क्या बात है..

2000 रुपये के नोट सभी एटीएम पर 11 नवम्बर से उपलब्ध होंगे लेकिन देश के कुछ एटीएम पर आज से भी मिल रहे हैं, फिलहाल जो नोट सेल्फी में दिख रहे हैं उन्हें आप असली ना मानिए इसलिए सेल्फी देखते समय सिर्फ लोगों की भावनाओं का विशेष ख्याल रखिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Within minutes of the banks opening, people started sharing pictures of the new batch of Rs 2,000 notes, and of course, selfies with them. here are some interesting pictures, have a look.
Please Wait while comments are loading...