यूपी का एक ऐसा गांव, जहां सबके बर्थडे एक ही दिन

Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। कभी-कभी ऐसा देखने को मिल जाता है कि आपकी फैमिली, फ्रेंड या रिलेटिव्‍स में दो या तीन लोगों का जन्‍मदिन एक ही तारीख में पड़ जाए लेकिन अगर आपको पता चले कि एक गांव के सभी निवासियों की जन्‍‍‍मत‍िथ‍ि एक ही है तो है न यह असंभव सी बात। सुनने में अजीबोगरीब लगने वाली यह बात यूपी के ही एक गांव से हैं। आपको सुनकर हैरानी होगी कि इस गांव के सभी लोगों का जन्‍मदिन 1 जनवरी है।ऐसा हम नहीं बल्कि इस गांव के लोगों का आधार कार्ड बता रहा है।

गांव का बच्‍चा-बच्‍चा पैदा हुआ एक ही दिन, जानिए ऐसा क्‍यों

रजिस्‍ट्रेशन न होता तो रहती हमेशा गफलत में यह गांव 

ये मामला इलाहाबाद के गुरपुर ब्‍लॉक के कंजसा गांव का है। गौरतलब है कि यूपी सरकार ने हाल ही में स्कूल जाने वाले बच्चों की संख्या पता कराने के लिए बच्चों का आधार नंबर रजिस्टर करने का निर्देश दिया था। फि‍र क्‍या, गांव के स्‍कूली बच्‍चों की संख्‍या पता करने के लिए प्राइमरी स्‍कूल के टीचर्स उनके घर पहुंच गए। तब जाकर पता चला कि इस गांव के सभी आधार कार्ड में लोगों की जन्‍मतारीख 1 जनवरी दर्ज है।

फि‍र से लगना पड़ेगा लोगों को  लंबी लाइन में 

हो सकता है यह इंसीडेंट आपको चौंकाता हो पर इस गांव के लोगों के लिए यह गलती बड़ी भारी पड़ गई। उनका कहना है कि आधार कार्ड बनवाते समय उन्‍हें काफी देर लंबी लाइन में लगकर पहले मैं पहले मैं की जददाेजहद करके आधार कार्ड बनवाया था। टीचर्स को यह बात बड़ी हैरान कर देने वाली थी।  उन्‍होंने तत्‍काल प्रभाव से इसकी सूचना ग्राम प्रधान को दी। तब ग्राम प्रधान ने इसे संज्ञान में लेते हुए कहा हमारे लिए यह घटना बहुत ही परेशान करने वाली है। हम लोगों को आधार कार्ड पर गलत जन्मतिथि दर्ज होने की जानकारी मिली है. जिसको सुधार कर नया आधार कार्ड मुहैया कराया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
see this village everyone was born on january 1
Please Wait while comments are loading...