PICS: तस्‍वीरों में देखिए 500, 1000 के नोटों को कैसे ठिकाने लगा रहे हैं कालाधन रखने वाले

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को 8 नवंबर को हुई घोषणा के बाद से कालाधन रखने वाले बौखलाए हुए हैं। वे इन पुराने नोटों को ठिकाने लगाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। जब वे नहीं सफल हो पा रहे हैं तो इन्‍हें जला दे रहे हैं या फिर गंगा में प्रवाहित कर दे रहे हैं।

पढ़ें: अगर एटीएम से निकाल रहे हैं कैश तो जरूर पढ़ लें आरबीआई की यह अपील, आपके काम आएगी 

8 नवंबर के बाद से अबतक देशभर में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं। ऐसी ही कुछ प्रमुख घटनाओं के बारे में जानिए नीचे तस्‍वीरों के माध्‍यम से :

1. मिर्जापुर में गंगा में प्रवाहित किए 1000 के पुराने नोट

1. मिर्जापुर में गंगा में प्रवाहित किए 1000 के पुराने नोट

मिर्जापुर में 1000 रुपए के पुराने फटे नोट गंगा नदी में बहते पाए गए। जब गंगा स्नान के लिए स्थानीय लोग पहुंचे तो उन्होंने फटे नोट देखकर इसकी सूचना पुलिस को दी।

पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। गंगा स्नान करने गए लोगों ने इन नोटों को इकट्ठा किया और इन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 8 नवंबर को रात 12 बजे से 500 और 1000 के पुराने नोटों की कीमत को खत्म करने की घोषणा की थी। पुलिस को ऐसा शक है कि मिर्जापुर और भदोही बेल्ट में कुछ लोगों के पास काफी कालाधन है।

इसी को ठिकाने लगाने के मकसद से इन 1000 के पुराने नोटों को फाड़कर गंगा में अर्पित कर दिया गया।

2. महाराष्ट्र में कूड़े के ढेर में मिले 500-1000 के नोट

2. महाराष्ट्र में कूड़े के ढेर में मिले 500-1000 के नोट

महाराष्ट्र के टिटवाला इलाके में भी कूड़े के ढेर के पास एक बोरी में 500-1000 के नोट मिले थे। हालांकि, इस मामले में ये साफ नहीं हो पाया कि ये नोट आखिर वहां कैसे आए या किसने छोड़ा है।

कूड़ेदान के बगल में रखे नोटों को देखकर लोगों को भीड़ जुट गई थी। जिसे भी पता चला कि कूड़ेदान पर बोरी में नोटों की गड्डी पड़ी लोग देखने के लिए उमड़ पड़े। बोरी में 500-1000 रुपये के नोट थे।

3. बरेली में नोटों के ढेर को लगाई आग

3. बरेली में नोटों के ढेर को लगाई आग

इससे पहले बरेली के सीबीगंज इलाके में भी नोटों के जलते हुए ढेर को रास्ते से जा रहे एक आदमी ने देखा तो इसकी सूचना पुलिस को दी।

पुलिस जब मौके पर पहुंची तो देखा कि 500 और 1000 के नोटों की कतरनों में आग लगी है। उन कतरनों को कब्जे में लेकर पुलिस और आरबीआई की टीम नोटों की जांच में लगी हैं।

इस घटना के बारे सीबीगंज में लोग कई तरह की बातें कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि इलाके की एक कंपनी के कुछ कर्मचारी नोटों की कतरनों को बोरियों में भरकर यहां ले आए थे।

उन्होंने कतरनों में आग लगाई और वहां से चले गए। नोटों का यह जलता ढेर परसाखेड़ा इंडस्ट्रियल एरिया में एक बड़े उद्योगपति की फैक्ट्री के सामने मिला है।

4. पश्चिम बंगाल में फटे मिले 500, 1000 के नोट

4. पश्चिम बंगाल में फटे मिले 500, 1000 के नोट

ऐसी ही एक घटना पश्चिम बंगाल से है जहां कोलकाता के गोल्फ क्लब के पास 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को फाड़कर फेंक दिया गया। पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1000 के पुराने नोटों की कीमत को खत्म कर दिया था। इसके बाद कालाधन रखने वालों के हाथ-पांव फूल गए।

5. रायपुर में मिले 46 लाख और कार

5. रायपुर में मिले 46 लाख और कार

रायपुर पुलिस ने चेकिंग के दौरान तेलीबांध पॉइंट पर रविवार को एक बीएमडब्ल्यू कार से दो बैगों में भरे हुए 46 लाख रुपए जब्त किए। कार चालक के मुताबिक, वह ये रुपए बैंक में जमा करवाने जा रहा था।

वह सभी वैध दस्तावेज होने का दावा भी कर रहा था लेकिन पुलिस ने फिलहाल किसी भी तरह के वैध दस्तावेज होने से इंकार किया है।

कार के आगे और पीछे की नंबर प्लेट पर अलग-अलग नंबर पाए गए जिससे कि शक और भी गहरा गया।

5. महाराष्‍ट्र में भी पकड़ी गई फेक करंसी

5. महाराष्‍ट्र में भी पकड़ी गई फेक करंसी

महाराष्‍ट्र के अकोला में एक शख्स को 9 लाख रुपये के 500 और 1000 के नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया।

फिलहाल, इस बात की जानकारी अभी नहीं मिली है कि ये शख्स इतने पैसे लेकर कहां जा रहा था। इस मामले में केस दर्ज कर पुलिस इस शख्स से पूछताछ कर रही है।

6. पश्चिम बंगाल में मिले अवैध 90 लाख रुपए

6. पश्चिम बंगाल में मिले अवैध 90 लाख रुपए

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में 90 लाख रुपए कैश को अमान्य करार दिया गया। 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटोंं वाली इस रकम के साथ एक शख्‍स को भी अरेस्‍ट किया गया।

बताया गया कि कुछ लोग रात में इस रकम को एक एसयूवी कार में ले जा रहे थे। पुलिस इस मामले की जांंच कर रही है।

7. पंजाब में मिली नोटों की बड़ी खेप

7. पंजाब में मिली नोटों की बड़ी खेप

पंजाब के मानसा जिले में 500-500 रुपए के बंद हो चुके नोटों की बड़ी खेप पकड़ी गई। हरियाणा के फतेहाबाद के आढ़ती के बेटे समेत 2 लोग फॉर्च्यूनर गाड़ी में एक करोड़ रुपए की खेप ले जा रहे थे।

सरदूलगढ़ पुलिस को सूचना मिली थी कि एक फॉर्च्यूनर में दो लोग इन नोटों को लेकर जा रहे हैं। पुलिस ने नाकाबंदी कर गाड़ी को कब्जे में ले लिया और तलाशी के दौरान उसमें से 1 करोड़ रुपए के नोट बरामद किए गए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
see pics of wasting 500 and 1000 rupee note back money in india; here is the full picture of burning, throwing and tearing currency
Please Wait while comments are loading...