गुफा में मिली 50 हजार साल पुरानी सुई, खुलेंगे कई राज

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भूसे के ढेर में सुई ढूंढ़ने वाली कहावत तो आप सुनी ही होगी। भूसे के ढेर में सुई भले ही ना मिले लेकिन वैज्ञानिकों ने एक ऐसी सुई को ढूंढ़ निकाला है जो कम से कम 50 हजार साल पुरानी है।

world oldest needle

जी हां...साइबेरिया में वैज्ञानिकों ने डेनिसोवा नाम की गुफा में दुनिया की सबसे पुरानी सुई खोज निकाली है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह सुई करीब 50 हजार साल पुरानी है और अभी भी इस्तेमाल करने लायक है।

डेनिसोवन प्रजाति के मानवों की है सुई

साइबेरिया की इस गुफा में पिछले तीन दशकों से वैज्ञानिक खोजबीन में लगे हैं। यहां मानव उत्पत्ति की कई अनोखी और बेहद महत्वपूर्ण जानकारियां मिल चुकी हैं।

वैज्ञानिकों ने खोजा पृथ्वी जैसा ग्रह, जीवन की कर रहे हैं तलाश

इसी कड़ी में खोज करते समय वैज्ञानिकों को यह सुई मिली है। रूसी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह सुई मनुष्य की 'होमो सेपियंस' प्रजाति के मानवों की नहीं है, बल्कि उस समय की 'डेनिसोवन' प्रजाति ने यह सुई बनाई है।

हड्डी से बनी है सुई

इस सुई की खासियत यह है कि यह किसी धातु से नहीं, बल्कि हड्डी से बनाई गई है और इसमें धागा पिरोने के लिए छेद भी बना है। सबसे पुरानी होने के अलावा यह सुई सबसे लंबी भी है। इस सुई की लंबाई लगभग 3 इंच है।

वर्ष 2100 तक पानी में डूब जाएंगे अमेरिका के 20 लाख घर!

वहीं, डेनिसोवा गुफा में काम कर रहे पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो इस खोज के बाद उस समय की 'डेनिसोवन' मानव प्रजाति के बारे में कई अहम जानकारियां मिलने की उम्मीद है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
scientist discovered world’s oldest needle in siberia’s denisova cave, dating back roughly 50,000 years.
Please Wait while comments are loading...