500 और 1,000 की करेंसी को बदलने के पीछे है ये खेल

अगर आप इस असमंजस में हैं कि किस तरह से अपने पास बड़ी अवैध नोट को बदलें तो जान लें उसके पीछे का खेल।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बुधवार को शुरु हुए पुराने नोट एक्सचेंज प्रक्रिया में आप 1,000 और 500 के नोट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के किसी भी ऑफिस या बैंक शाखा में बदल सकते हैं।

हालांकि इस प्रक्रिया में आपको पुराने नोट 1,000 और 500 के बदले में एक दिन में सिर्फ 4,000 रुपये ही प्राप्त होंगे। लेकिन क्या और कोई रास्ता है जिससे 4,000 रुपये से अधिक प्राप्त किया जा सकता है?

bank

एक्सचेंज के नियम

  • इस प्रक्रिया में आप अपने सेविंग अकाउंट से एक दिन में 10,000 रुपये और इससे ज्यादा एक हफ्ते में 20,000 रुपये तक विदड्रो करा सकते हैं। लेकिन आपने अगर नोट एक्सचेंज किया है तो आपको सिर्फ 4,000 रुपये कैश के रूप में प्राप्त होंगे हालांकि आप उच्च मूल्य के साथ भी नोट को एक्सचेंज कर सकते हैं, जैसे, आपको 4,000 रुपये कैश में प्राप्त होंगे वहीं बाकि का अमाउंट आपके सेविंग अकाउंट में जमा हो जाएंगे।
  • पुराने नोट एक्सचेंज करने के लिए आप किसी भी बैंक की शाखा में जा सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका सेविंग अकाउंट किस बैंक में खुला है।
  • ध्यान रहे, नोट एक्सचेंज के दौरान बैंक आपसे एक आईडी प्रूफ के लिए जरूर पूछेगा।
  • इस दौरान बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको बैंक शाखा का नाम, आपका नाम, ऑरिजनल आईडी प्रूफ डिटैल के साथ पूराने बैंक नोट की डिटैल और अंत में आपको हस्ताक्षर करने होंगे। इसके अलावा आपको फॉर्म में बैंक नोट की संख्या को भी भरना होगा।

इसके अलावा अन्य कोई रास्ता?

लेकिन ऐसा कोई अन्य रास्ता है जो कि 4,000 के कैश लिमिट और एक्सचेंज में ज्यादा पा सकते हैं? अभी ऐसा लग रहा है कि इसमें कुछ फर्क है।

अब सरकारी बिल 500 और 1000 के नोट से चुका सकेंगे आप

हालांकि, सभी बैंकों के लिए इतना आसान नहीं होगा कि वो तुरंत ही बैंक व्यवस्था को बनाए रखें जहां आईडी प्रूफ देने के बावजूद भी एक ही आदमी अलग-अलग बैंक में कई बार पैसा एक्सचेंज करवाएं हैं।

बता दें कि 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में कहा था कि 500 और 1,000 के नोट अब वैध नहीं माने जाएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rules of exchanging currency of 500 and 1,000 in banks
Please Wait while comments are loading...