सामने आया वो वीडियो जिसमें आत्महत्या से पहले रोहित वेमुला ने खुद को बताया था दलित

Subscribe to Oneindia Hindi

हैदराबाद। सेंट्रल गवर्नमेंट कमिशन न एक सप्ताह पहले ही यह साफ किया था कि रोहित वेमुला दलित नहीं था। इसके ठीक एक हफ्ते बाद यूनिवर्सिटी आॅफ हैदराबाद ने इस रिसर्च स्कॉलर का पुराना वीडियो सामने लाया है, जिसमें साफ है कि रोहित वेमुला दलित था।

rohit vemula new Video shows him saying, ‘I am Dalit' . सेंट्रल गवर्नमेंट कमिशन न एक सप्ताह पहले ही यह साफ किया था कि रोहित वेमुला दलित नहीं था। इसके ठीक एक हफ्ते बाद यूनिवर्सिटी आॅफ हैदराबाद ने इस रिसर्च स्कॉलर का पुराना वीडियो सामने लाया है, जिसमें साफ है कि रोहित वेमुला दलित था।

छत्‍तीसगढ़ गैंगरेप: महिला का वीडियो बनाकर इंटरनेट पर अपलोड की धमकी देने वाले आरोपी गिरफ्तार

अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स आॅफ इंडिया की खबर के मुताबिक, इस वीडियो में रोहित ने कहा है कि,'सभी को जय भीम। मेरा नाम रोहित वेमुला है। मैं गुंतूर जिले का दलित हूं। मैं 2010 से यूनिवर्सिटी आॅफ हैदराबद का स्टूडेंट हूं। अब मैं यहां सोशल साइंस डिपार्टमेंट में पीएचडी कर रहा हूं।'

VIDEO: हाथी के बच्‍चे ने इंसान को डूबने से बचाया, वीडियो हुआ वायरल

लगभग 2 मिनट के इस वीडयो को रोहित वेमुला के सुसाइड के कुछ दिन पहले शूट किया गया था। रोहित वेमुला ने 17 जनवरी को फांसी लगाकर जान दे दी थी। जबकि पुलिस और मानव संसाधन मंत्रालय यह कहते आए हैं कि रोहित दलित नहीं था।

पाक कलाकारों पर भारत में प्रतिबंध की बहस में कूदीं प्रियंका चोपड़ा

रोहित के दोस्तों का मानना है कि यह वीडियो रोहित वेमुला के दलित होने के प्रमाण के तौर पर पेश किया जा सकता है। इस वीडियो को फेसबुक पर एक कैंपेन के ​लिए शूट किया गया था।

वेमुला इस वीडियो में कह रहा है कि,'यूनिवर्सिटी ने पांच दलितों को हॉस्टल से निकालने का फैसला किया है। उन्होंने दलितों की हॉस्टल में मौजूदगी को अपराध की श्रेणी में रखा है।'

सूत्रों की मानें तो इस वीडियो की सत्यता की जांच हो सकती है। यह मामले की जांच कर रहीं एजेंसियों के लिए मददगार साबित हो सकता है।

नीतीश ने अखिलेश यादव को दी यह अहम सलाह, मुलायम सिंह पर कसा तंज

पिछले साल अगस्त में पांच दलित स्कॉलरों को निष्कासित किया गया था। वीडियो में वेमुला कह रहा है कि,'मेरा और एबीवीपी का झगड़ा कोई नई बात नहीं है। 2012 में एबीवीपी ने मेरे खिलाफ चंदानगर पुलिस स्टेशन में केस दर्ज कराया था और तब मुझे दो दिन हिरासत में रखा गया था।'

यहां देखिए वीडियो - 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
rohit vemula new Video shows him saying, ‘I am Dalit'.
Please Wait while comments are loading...