सर्जिकल स्‍ट्राइक में शामिल मेजर रोहित सूरी और पांच जवानों को मिला वीरता पुरस्‍कार

सर्जिकल स्‍ट्राइक में शामिल 4 पैरा के मेजर रोहित सूरी को मिलेगा कीर्ति चक्र। पांच जवानों को शौर्य चक्र से नवाजा जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बख्‍शी को भी किया जाएगा सम्‍मानित।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। इंडियन आर्मी के मेजर रोहित सूरी समेत पांच जवानों को सेना के सर्वोच्‍च सम्‍मान से सम्‍मानित किया जाएगा। मेजर रोहित सूरी सितंबर 2016 में हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक में शामिल थे। इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बख्‍शी को भी गणतंत्र दिवस के मौके पर पुरस्‍कृत करने का ऐलान किया गया है।

Kirti-chakra-medal-कीर्ति-चक्र-सर्जिकल-स्‍ट्राइक.jpg

युद्ध सेवा मेडल का भी ऐलान

चार पैरा के मेजर रोहित सूरी को कीर्ति चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा। इसके अलावा पांच और जवानों को शौर्य चक्र से सम्‍मानित करने का ऐलान किया गया है। ये पांचों जवान भी इस सर्जिकल स्‍ट्राइक ऑपरेशन में शामिल थे। मेजर रोहित के अलावा 4 और 9 पैरा स्पेशल फोर्सेज के कमांडिंग ऑफिसर्स को युद्ध सेवा मेडल से सम्‍मानित किया गया है। 18 सितंबर 2016 के उरी आतंकी हमले के बाद इंडियन आर्मी ने पीओके में सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम दिया था। 28-29 सितंबर को हुई इस सर्जिकल स्‍ट्राइक में करीब 30 आतंकी मारे गए थे। कीर्ति चक्र सेना का दूसरा सर्वोच्‍च सम्‍मान है जो उन सैनिकों को मिलता है जो किसी खास ऑपरेशन में बहादुरी का परिचय देते हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बख्‍शी भी सम्‍मानित

लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बख्‍शी और लेफ्टिनेंट जनरल पीएम हारिज को आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने परम विशिष्‍ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया है। गौरतलब है कि दोनों का ही नाम आर्मी चीफ की रेस में सबसे आगे था। दोनों ही जनरल बिपिन रावत से सीनियर हैं और दोनों की नजरअंदाजगी पर सरकार की काफी आलोचना भी हुई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army's Major Rohit Suri behind surgical strike awarded by Kirti Chakra. Five other personnel will be awarded with shaurya chakra.
Please Wait while comments are loading...