दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश बना भारत, 10 साल तक रहेगी ये स्थिति

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और आर्थिक सहयोग संगठन (ओईसीडी) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश है। इतना ही नहीं ये हालात अगले 10 साल तक ये हालात बने रहेंगे। यह रिपोर्ट 2017-2016 के कृषि परिदृश्य के लिए इस हफ्ते जारी की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने बीते साल 15.6 लाख टन बीफ का निर्यात किया है। इस रिपोर्ट में उम्मीद की जा रही है कि यह स्थिति अगले 10 साल तक बनी रहेगी। अनुमान जताया जा रहा है कि साल 2026 में 193 लाख टन के निर्यात के साथ विश्व के 16 फीसदी बीफ का निर्यातक होगा।

दुनिया तीसरा सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश बना भारत, 10 साल तक रहेगी ये स्थिति

हालांकि इस रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि निर्यात किए जाने वाले बीफ का प्रकार क्या है लेकिन ज्यादातर मांस भैसों का है। रिपोर्ट के अनुसार म्यांमार ने भारत से जानवरों का आयात किया है। ओईसीडी के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने पिछले साल 363,000 टन बीफ का आयात किया। इस रिपोर्ट में ब्राजील नंबर 1 और ऑस्ट्रेलिया नंबर 2 पर है।

एक रिपोर्ट के अनुसार बीफ को लेकर भाजपा चाहे जितना शोर करे वास्तविकता यह है कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद ना केवल मांस का निर्यात बढ़ा है बल्कि नए बूचड़खाने खोलने और उनके आधुनिकीकरण के लिए 15 करोड़ रुपए की सब्सिडी मुहैया कराई गई।

ये भी पढ़ें: बीफ रखने की अफवाह पर दो मुस्लिम महिलाओं को पुलिस के सामने पीटा, दी भद्दी गालियां

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Report on beef import from india by oecd and fao
Please Wait while comments are loading...