कश्मीर घाटी में भड़की हिंसा के पीछे ISIS का हाथ, गांवों में भी फैल रहा है उग्रवाद

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कश्मीर घाटी में भड़की हिंसा में शामिल युवा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) से प्रभावित हैं। यह दावा पीडीपी नेता मुजफ्फर बेग ने किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को आईएसआईएस की विचारधारा से बहकाया जा रहा है, जिससे निपटने के लिए सरकार को देशभक्ति और लोकतंत्र की सीख का सहारा लेने की जरूरत है।

isis influence in kashmir

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में पीडीपी नेता ने कहा कि हाल में हिंसा की जो वारदातें हुई हैं वो पहले से अलग हैं। अभी जो घटनाएं हुई हैं उनमें धार्मिक उग्रवाद ज्यादा देखा गया है। यह उग्रवाद बाहरी ताकतों के समर्थन से आया है।

पढ़ें: पिज्जा के प्यार में आतंकी ने छोड़ा इस्लामिक स्टेट का साथ

घाटी में तेजी से बढ़ी हैं हिंसा की घटनाएं

मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि, कश्मीर घाटी में अब जो घटनाएं हो रही हैं वो 2008, 2010 और 2013 से अलग हैं। घाटी में जिस तरह हिंसा बढ़ी है, उसमें ISIS की झलक दिखती है।

ग्रामीण इलाकों में भी फैल रहा है उग्रवाद

पीडीपी नेता बेग ने यह भी बताया कि कश्मीर घाटी में तहसील और गांव स्तर पर उग्रवाद तेजी से बढ़ रहा है। खासकर ऐसे इलाकों में जहां सेना पहुंच भी नहीं पाती। गौर करने वाली बात ये है कि इन घटनाओं में महिलाएं भी हिस्सा ले रही हैं।

पढ़ें: आईएसआईएस का आतंक बढ़ने के लिए ट्विटर नहीं है जिम्मेदार

मीटिंग में टीएमसी नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा, 'कश्मीर में भड़की हिंसा पर बातचीत के लिए अब पुराने चेहरों का कोई काम नहीं है। हमें नए चेहरों से बात करनी चाहिए क्योंकि इस घटनाक्रम में सबसे ज्यादा युवा शामिल हैं।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
religious extremism and influence of islamic state is the reason for kashmir unrest. it is also affecting rural areas says PDP MP Muzaffar Beg.
Please Wait while comments are loading...