पड़ोसी देशों के हिंदू और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए भारतीय नागरिकता पाने की फीस हुई कम

गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के लोगों के लिए भारत की नागरिकता हासिल करने की रजिस्ट्रेशन फीस 10 हजार से घटाकर 100 रुपए कर दी गई है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पड़ोसी देशों के लोगों के लिए अब भारत की नागरिकता पाना पहले के मुकाबले थोड़ा आसान हो गया है।पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के हिंदू और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को अब भारत की नागरिकता पाने के लिए अब कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे। जहां पहले रजिस्ट्रेशन के लिए 15000 रुपए चुकाने पड़ते थे वहीं अब सिर्फ 100 रुपए ही चुकाने पड़ेंगे। एक सरकारी नोटिफिकेशन के अनु्सार गृह मंत्रालय ने कहा कि यह नया नियम हिंदू समुदाय के अलावा सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के लोगों को अब भारत की नागरिकता प्राप्त करने में आसानी होगी।

passport पड़ोसी देशों के हिंदू और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए भारतीय नागरिकता पाने की फीस हुई कम
 ये भी पढ़ें- किसी पार्टी का अस्तित्व ही नहीं, तो कहीं दफ्तर में चलती मिली परचून की दुकान

अन्य देशों के इस समुदाय के लोगों के लिए भी रजिस्ट्रेशन चार्ज घटा दिया गया है। अन्य देशों के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन का शुल्क 15000 रुपए से घटाकर 10000 रुपए कर दिया गया है। यह बदलाव सिटिजनशिप नियम 2009 के कई प्रावधानों में संशोधन के बाद किया गया है। नए नियम के मुताबिक पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक समुदाय के लोग एसडीएम की अनुपस्थिति में कलेक्टर या डिप्टी कमिश्नर या डीएम की उपस्थिति में भी शपथ ले सकते हैं।
ये भी पढ़ें- नोटबंदी के पहले ही RBI के पास थे 4.09 करोड़ रुपए के नोट, बैंकों को नहीं दिया पर्याप्त पैसा
शरणार्थियों के हक के लिए लड़ने वाली संस्था सीमांत लोक संगठन के चेयरमैन हिंदु सिंह सोधा ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह फैसला पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए काफी राहत पहुंचाने वाला है। उन्होंने कहा कि कई मीटिंग के बाद आखिरकार गृह मंत्रालय की तरफ से लिए गए इस फैसले पर हमें काफी खुशी है।
ये भी पढ़ें- बीजेपी ने लगाया आरोप-यूपीए सरकार ने अंंबानी और अडानी को दिया था 1,85,000 करोड़ का लोन 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Registration fee for Pakistan Hindus as Indian citizens is reduced
Please Wait while comments are loading...