भारत में निर्मित होगा दुनिया का सबसे एडवांस्‍ड फाइटर जेट एफ-16, पाक देखेगा मुंंह!

एफ-16 की प्रोडक्‍शन लाइन को अमेरिका से भारत शिफ्ट करना चाहती है लॉकहीड मार्टिन। इसलिए पाकिस्‍तान को देने से कतरा रही अमेरिकी सरकार।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। इस वर्ष की शुरुआत में पाकिस्‍तान और अमेरिका के बीच हुई फाइटर जेट एफ-16 की डील को लेकर काफी बातें हुईं। लेकिन फिर खबरें आईं कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान को आठ एफ-16 फाइटर जेट देने का अपना इरादा बदल लिया है।

us-fighter-jet-f16-india-pakistan.jpg

पढ़ें-जहरीले सांप वाइपर जैसा दिखने वाला फाइटर जेट एफ-16

भारत में तैयार करना एफ-16 का नया वर्जन

जब पाक और अमेरिका के बीच हुई यह डील कैंसिल हुई तो कहा गया इसकी वजह इसकी कीमतें थीं। यह बात भी सही थी लेकिन असल वजह है कंपनी का पाक नहीं बल्कि भारत के लिए अपने इस जेट को तैयार करना।

एफ-16 को लॉकहीड मार्टिन निर्मित करती है और कंपनी मेक इन इंडिया के तहत भारत में अपने जेट का नया वर्जन तैयार करना चाहती है। एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

एफ-16 का नया वर्जन ब्‍लॉक 70 सबसे एडवांस्‍ड वर्जन है और लॉकहीड मार्टिन इस वर्जन का ऑफर ही भारत को दिया है। पिछले 33 वर्षों से अमेरिकी सेनाएं एफ-16 फाइटर जेट का प्रयोग कर रही हैं।

पढ़ें-कौन है ज्‍यादा पावरफुल पाक का F-16 या भारत का सुखोई

इंडियन एयरफोर्स करे इसका प्रयोग

लॉकहीड मार्टिन चाहती है कि इंडियन एयरफोर्स इस जेट का प्रयोग करे और अगर ऐसा होता है तो फिर साफ है कि पाक किसी भी सूरत में इस जेट को हासिल नहीं कर पाएगा।

कंपनी की ओर से भारत की सरकार के सामने भी प्रस्‍ताव रखा गया है कि वह एफ-16 की मैन्‍यू‍फैक्‍‍चरिंग लाइन को अमेरिका के फोर्ट वर्थ से भारत में शिफ्ट करना चाहती है।

अगर भारत में एफ-16 बनता है तो फिर पाक को इस जेट के निर्यात करने का कोई प्रश्‍न हीं नहीं होगा।

पढ़ें-एफ-16 के उत्‍पादन में टेक्‍नोलॉजी ट्रांसफर है एक बड़ा सवाल

भारत सरकार ने लिखी थी चिट्ठी

भारत सरकार की ओर से लॉकहीड मार्टिन को एक चिट्ठी लिखी गई थी। इस चिट्ठी में सरकार ने पूछा कि क्‍या कंपनी इंडियन एयरफोर्स के लिए हाई परफॉर्मेंस, सिंगल इंजन, मल्‍टी रोल फाइटर जेट मुहैया करा सकती है।

यह पहली बार नहीं है जब लॉकहीड मार्टिन और भारत सरकार की ओर से इस तरह की कोई बातचीत हुई हो।

लॉकहीड मार्टिन ने भी भेजा था प्रपोजल

इससे पहले भी इस वर्ष की शुरुआत में लॉकहीड मार्टिन ने भारत सरकार को प्रपोजल भेजा था। इसके मुताबिक एफ-16 इंडियन एयरफोर्स के लिए सबसे बेहतर फाइटर जेट हो सकता है।

उस समय जहां भारत और फ्रांस के बीच राफेल की डील फाइनल होने की स्थिति में थी तो वहीं अमेरिका में पाक को आठ एफ-16 देने के मुद्दे पर घमासान मचा हुआ था।

पढ़ें-दिल्‍ली के हाइवे पर भी हो सकती है फाइटर जेट की लैंडिंग

दुनिया के 24 देश कर रहे प्रयोग

लॉकहीड मार्टिन सीनियर ऑफिसर्स भी मानते हैं कि एफ-16 का प्रोडक्‍शन अगर भारत में होता है तो दोनों देशों के बीच नए रिश्‍तों की शुरुआत होगी। इसके बाद भारत एफ-16 की सप्‍लाई का सबसे बड़ा बेस बन सकेगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के 24 देश इस समय 3200 एफ-16 फाइटर जेट्स का प्रयोग कर रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Manufactures of US advanced fighter Jet F-16 Lockheed Martin has proposed to the Indian government that it is willing to transfer its entire F-16 manufacturing line to India.
Please Wait while comments are loading...