जानिए मणिपुर की 'आयरन लेडी' इरोम शर्मिला की लवस्‍टोरी

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इंफाल। मणिपुर की 'आयरन लेडी' इरोम शर्मिला ने 16 वर्षों से चला आ रहा अपना अनशन मंगलवार को खत्‍म कर दिया। इरोम ने भावुक होते हुए कहा कि अब वह राजनीति में आएंगी और शादी करेंगी। इरोम की शादी की बात सुनकर जिन लोगों को हैरानी हो रही है उन्‍हें हम बता देना चाहते हैं कि पिछले करीब सात वर्षों से कोई इरोम का इंतजार कर रहा है।

love-story-irom-sharmila

पढ़ें-उस अफस्‍पा कानून के बारे में जिसके खिलाफ अनशन कर रही थीं इरोम

खतों के जरिए शुरू हुई कहानी

भारत में जन्‍मे लेकिन ब्रिटिश राइटर डेसमेंड काउटिनहो, इरोम के जीवनसाथी बनेंगे। डेसमेंड ने को पहली बार वर्ष 2009 में इरोम के बारे में पता लगा था और उन्‍होंने तब से ही इरोम को चिट्ठियां लिखना शुरू किया।

इरोम ने वर्ष 2011 में एक इंटरव्‍यू में बताया था कि वह जिस व्‍यक्ति से प्‍यार करती हैं वह बेसब्री से उनका इंतजार कर रहा है लेकिन उनके समर्थक उनकी शादी के खिलाफ हैं।

पढ़ें-बुलंद इरादे और जिद की पक्की इरोम शर्मिला

सामाजिक वजहों से शादी के खिलाफ

मणिपुर में एक 'लीविंग लीजेंड' बन चुकीं इरोम ने कहा था कि सामाजिक कारणों की वजह से उनके समर्थक नहीं चाहते हैं कि वह डेसमेंड से शादी करें। डेसमेंड गोवा के रहने वाले हैं लेकिन उनके पास ब्रिटेन की नागरिकता है। डेसमेंड इस समय 53 वर्ष के हैं और वह अक्सर इरोम से मिलते रहते थे।

करना पड़ता था इंतजार

डेसमेंड को इरोम से मिलने के लिए घंटो इंतजार करना पड़ता था क्‍योंकि समर्थक डेसमेंड को उनसे मिलने नहीं देते थे। इरोम ने एक बार बताया था कि एक बार तो उनके समर्थकों ने डेसमेंड को धमकी दी थी और उनकी काफी बेइज्‍जती भी की थी।

जिस दिन यह घटना हुई डेसमेंड महिलाओं के लिए बने एक आश्रय में इरोम का इंतजार कर रहे थे। इरोम के मुताबिक अगर सुरक्षा व्‍यवस्‍था नहीं होती तो समर्थक डेसमेंड को मार डालते।

इरोम ने संभाल कर रखे हैं डेसमेंड के खत

जो चिट्ठियां डेसमेंड, इरोम को भेजते थे उन्‍हें आज भी इरोम ने एक बॉक्‍स में संभाल कर रखा है। यह बॉक्‍स हमेशा इरोम के पास ही रहता है। नौ मार्च 2011 को जब इरोम को कोर्ट ने कुछ दिनों के लिए रिहाई दी थी तो डेसमेंड उनसे मिलने कोर्ट आए थे। इरोम हमेशा कहती थीं कि जब उनकी मांगे पूरी हो जाएंगी वह डेसमेंड के साथ शादी करेंगी।

गिफ्ट किए राधा कृष्‍ण वाला टेबल क्‍लॉथ

इरोम की मानें तो डेसमेंड की चिट्ठियां पढ़ने के साथ ही वह उनसे प्‍यार करने लगी थीं। एक वर्ष तक दोनों के बीच चिट्ठियों के जरिए बात होती थी। डेसमेंड ने एक बार इरोम को राधा-कृष्‍ण की तस्‍वीर वाला टेबल क्‍लॉथ गिफ्ट किया था। एक बार तो डेसमेंड ने इरोम को एप्‍पल का मैकबुक गिफ्ट किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Manipur's 'Iron Lady' Irom Sharmil has ended her fast and now she wants to get married. Irom is in love with an Indian born British writer Desmond Coutinho.
Please Wait while comments are loading...