उम्मीदवारों की कैश लिमिट बढ़ाने से इनकार पर RBI पर भड़का चुनाव आयोग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए चुनाव आयोग ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से उम्मीदवारों की कैश निकासी को बढ़ाने के लिए चिट्ठी लिखी थी। चुनाव आयोग की इस अपील को आरबीआई ने ठुकरा दिया है। आरबीआई ने उम्मीदवारों की कैश लिमिट बढ़ाने से इंकार कर दिया है। आरबीआई के इंकार से चुनाव आयोग ने अपनी नाराजगी जताई है।

 RBI rejects Election Commission’s request to hike candidates’ withdrawal limit

चुनाव आयोग ने आरबीआई को फटकार लगाते हुए कहा है कि ये फैसला सही नहीं है। आपको बता दें कि 24 जनवरी को चुनाव आयोग ने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को एक पत्र लिखा था और उनसे उम्मीदवारों के कैश ट्रांजेक्शन की लिमिट को 24000 से 2 लाख रुपए करने की अपील की थी। आयोग ने मणिपुर, गोवा, यूपी, पंजाब और उत्तराखंड में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के लिए कैश ट्रांजैक्शन की सीमा बढ़ाने का आग्रह किया था, जिसे आरबीआई ने मानने से इंकार कर दिया है।

चुनाव आयोग ने इस फैसले पर आपत्ति जताते हुए लिखा है कि आरबीआई मुद्दे की गंभीरता को नहीं समझ रहा है। उन्होंने लिखा है कि चुनाव को स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए संवैधानिक अधिकार प्राप्त हैं। यह चुनाव आयोग का दायित्व है कि वह सभी उम्मीदवारों के लिए सामान अवसर उपलब्ध करवाए, लेकिन इससे लिए आरबीआई की ओर से निराशा मिली है।

आयोग ने कहा है कि 24,000 साप्ताहिक निकासी सीमा के कारण उम्मीदवार चुनाव से पहले मिलने वाले तीन-चार सप्ताह के दौरान सिर्फ 96,000 रुपये ही निकाल पा रहे है, जबकि उन्हें अधिकतम 28 लाख तक खर्च करने की अनुमति मिली है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Director General of ECI, Dilip Sharma had written a letter to the RBI Governor Urjit Patel to hike the withdrawal limit of all the candidates.
Please Wait while comments are loading...