RBI के बाहर लग रही है भारी भीड़, नहीं बदले जा रहे पैसे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

जयपुर। जिन लोगों ने अभी तक 500 और 1000 रुपए के नोट बैंक में जा नहीं किए थे और इस उम्मीद में थे कि 31 मार्च तक भारतीय रिजर्व बैंक में भी पैसे जमा किए जा सकते हैं, अब वह भारी मुसीबत में फंस चुके हैं। अब आए दिन भारतीय रिजर्व बैंक के बाहर पैसे बदलवाने के लिए लोगों की भीड़ लग रही है, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक पैसे बदलने के लिए मना कर रहा है। हालांकि, कुछ लोगों को पैसे बदलवाने की छूट दी गई है, जो नवंबर और दिसंबर के समय में भारत से बाहर थे। ये लोग अपने पैसे भारतीय रिजर्व बैंक के मुंबई, कोलकाता, नागपुर, नई दिल्ली और चेन्नई के ऑफिस में जाकर जमा कर सकते हैं।

RBI RBI के बाहर लग रही है भारी भीड़, नहीं बदले जा रहे पैसे
ये भी पढ़ें- सैलरी से हिसाब से जानिए आप पर कितना लगेगा टैक्स और कैसे बचें इससे

जयपुर में भारतीय रिजर्व बैंक के बाहर लाइन में लगी एक महिला से जब बात की गई तो उसने बताया कि वह अपनी बेटी की शादी की वजह से काफी व्यस्त थी और अपने पास पड़े पुराने नोट बदलवा नहीं सकी। उसने कहा कि वह पीएम मोदी की बात पर भरोसा करके बैठी हुई थी कि अगर 30 दिसंबर तक भी किसी वजह से कोई व्यक्ति पैसे नहीं बदलवा सका तो बाद में पैसे बदलवा सकता है। दरअसल, पीएम मोदी ने नोटबंदी की घोषणा करते वक्त कहा था कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी वजह से 30 दिसंबर तक पैसे नहीं बदलवा सका तो 31 मार्च 2017 तक भारतीय रिजर्व बैंक में पैसे बदलवा सकता है। महिला ने बताया कि उसके पास 7000 रुपए के पुराने नोट हैं, जिन्हें वह बदलाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के दफ्तर में आई थी।

ये भी पढ़ें- जीडीपी पर नोटबंदी का हुआ बुरा असर, 7.6 फीसदी से गिरकर पहुंची 7.1 फीसदी पर! 

यह महिला शहर के बाहरी इलाके से सिर्फ पैसे बदलवाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक आई थी। उसका कहना था कि अगर उसके पैसे बदल दिए जाएं तो इससे उसकी बेटी की शादी में काफी मदद मिलेगी। एक अन्य व्यक्ति 2500 रुपए के पुराने नोट लिए खड़ा था, जिसका कुछ समय पहले गंभीर एक्सिडेंट हो गया था और इसी के चलते वह अपने पैसे बदलवा नहीं सका था। एक अन्य व्यक्ति 20,000 रुपए लिए खड़ा था। उसने बताया कि ये पैसे उसकी 80 साल की मां ने संभाल के रखे थे और मांगने पर भी नहीं दे रही थी। उसकी मां को लग रहा था कि वह शख्स झूठ बोलकर पैसे लेना चाहता है और अब वह समझ नहीं पा रहा है कि इतने दिनों से बचाए अपनी मां के 20,000 रुपयों का वह क्या करे?

 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RBI is not exchanging demonetised notes
Please Wait while comments are loading...