रेल में करते हैं खाना ऑर्डर, इससे ज्यादा मत दीजिए दाम, प्रभु ने जारी की रेट लिस्ट

भले ही बात चाय की हो या फिर खाने की, इस लिस्ट में सबके दाम हैं। आप भी इस लिस्ट को देखें और रेलवे में मनमाने पैसे वसूलने वालों के खिलाफ रेलवे में शिकायत करें।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हमेशा से ही रेल में यात्रा करने वाले लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि रेल में उन्हें दिया जाने वाला खाना मनमाने दाम वसूल कर दिया जाता है और साथ ही उसकी क्वालिटी भी खराब होती है। लोगों की शिकायतों को मद्देनजर रखते हुए रेलवे की तरफ से एक रेट लिस्ट भी जारी की जा चुकी है, जिसमें बताया गया है कि कौन सी चीज कितने रुपए की है। भले ही बात चाय की हो या फिर खाने की, इस लिस्ट में सबके दाम हैं। आप भी इस लिस्ट को देखें और रेलवे में मनमाने पैसे वसूलने वालों के खिलाफ रेलवे में शिकायत करें।

रेल में करते हैं खाना ऑर्डर, तो ये रही पूरी रेट लिस्ट
 ये भी पढ़ें- लगातार चौथे साल अरबपतियों की लिस्ट में बिल गेट्स नंबर-1, मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय

रेलवे ने यात्रियों को जागरुक करने के लिए ट्वीट करके मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए सामान के रेट की लिस्ट जारी की थी। यह रेट शताब्दी, राजधानी और दूरंतो समेत अन्य किसी भी लग्जरी ट्रेन के लिए मान्य नहीं होगा। आईआरसीटीसी की तरफ से किए गए ट्वीट में यह भी गुहार लगाई गई है कि सभी यात्री खाना या नाश्ता लेने पर वेंडर से उसका बिल जरूर लें। माना जा रहा है कि रेलवे की तरफ से जारी की गई रेट लिस्ट के बाद अब ग्राहकों से खाने के लिए मनमाना पैसा नहीं वसूला जाएगा।

रेल में करते हैं खाना ऑर्डर, तो ये रही पूरी रेट लिस्ट.
 ये भी पढ़ें- दूसरे देशों में क्यों बैन है EVM मशीन, और क्या है भारत में इसका समाधान

नई रेट लिस्ट के अनुसार यात्रियों को कॉफी और चाय 7 रुपए में मिलेगी, वो भी टी-बैग के साथ। वहीं रेलवे में मिलने वाली पानी की 1 लीटर की बोतल के लिए आपको 15 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा स्टैंडर्ड वेज ब्रेकफास्ट की कीमत 30 रुपए तय की गई है, जबकि नॉनवेज ब्रेकफास्ट की कीमत 35 रुपए निर्धारित की गई है। अगर आप वेज थाली लेते हैं तो 50 रुपए लगेंगे, जबकि नॉनवेज थाली के लिए 55 रुपए का भुगतान करना होगा। दोनों ही थालियों के साथ 250 मिली. का पानी का ग्लास मिलेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
rate list of irctc catering of india railway
Please Wait while comments are loading...