नव-निर्वाचित राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को स्ट्रीट डॉग्स से है प्यार

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संसदीय और राजनीतिक जीवन के बारे में तो बहुत कुछ पता है लेकिन उनके व्यक्तिगत जीवन और हितों के बारे में बहुत कम जानकारी लोगों के पास मौजूद है। 2015 में बिहार के राज्यपाल नियुक्त किए जाने वाले कोविंद, नई दिल्ली में 144 नॉर्थ एवेन्यू में अपने परिवार के साथ रहे। वह कार्यालय संभालने से पहले अपनी पत्नी, बेटी, बेटे और बहू के साथ वहां रहते थे।

नव-निर्वाचित राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को स्ट्रीट डॉग्स से है प्यार

दिलचस्प बात यह है कि उनके परिवार में कुछ अन्य सदस्य शामिल हैं, जो घर से बाहर रहते हैं। ये सदस्य स्ट्रीट डॉग्स हैं जिनको उनके परिवार ने अपनाया हुआ है। ये कुत्ते कोविंद के परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। परिवार के द्वारा छह कुत्तों का पालन पोषण किया जा रहा है।

PM Modi ने President Kovind को खिलाया लडडू । वनइंडिया हिंदी

ये हैं इन कुत्तों के नाम

दिलचस्प बात यह है कि, कुत्तों को बहुत ही मनोरंजक नाम दिए गए हैं, जैसे लिली, कालू, किश्मिश, कट्टी आदि। कोविंद के परिवार में इन कुत्तों की ईमानदारी से देखभाल होती है। उनके दैनिक दिनचर्या में उन्हें लगभग 2 लीटर दूध, रोटी और चिकन खिलाना शामिल है। अगर कोई कुत्ता किसी कारणवश घायल हो गया तो परिवार का ही कोई सदस्य उनका इलाज कराता है।

परिवार कुत्तों को अस्पताल पहुंचाता है। पड़ोस में एक घर के काम करने वाली महिला के अनुसार, कालू को चोट लगी और कोविंद का बेटा उसे निकटतम अस्पताल ले गया। उन्होंने बताया कि एक कुत्ते पकड़ने वालों ने 6 में से एक कुत्ते को पकड़ लिया जिसे छुड़ाने के लिए परिवार तुरंत दौड़ा गया।

एक पड़ोसी ने कहा कि ये कुत्ते हमेशा सतर्क रहते हैं और और अजनबियों को प्रवेश करने से रोकते हैं। अब जबकि कोविंद राष्ट्रपति बन चुके हैं तो क्या ये कुत्ते भी उनके साथ राष्ट्रपति भवन जाएंगे?

ये भी पढ़ें: कोविंद के लिए किस किस ने मीरा को त्यागा? केजरी की आप में भी सेंधमारी

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ramnath kovind is ardent dog lover
Please Wait while comments are loading...