राकेश अस्थाना बने सीबीआई के अंतरिम निदेशक

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सीबीआई में नंबर दो के अधिकारी रूपक दत्ता के अचानक गृह मंत्रालय में ट्रांसफर होने और कॉलेजियम के नए डायरेक्टर का नाम फाइनल का करने के बाद आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई का अंतरिम निदेशक बनाया गया है।

cbi

सीबीआई के वर्तमान निदेशक अनिल सिन्हा 2 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं। सरकार ने 1 दिसंबर को ही सीबीआई में नंबर 2 रहे स्पेशल डायरेक्टर रूपक कुमार दत्ता को गृहमंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर ट्रांसफर कर दिया।

रूपक दत्ता को गृह मंत्रालय भेजे जाने के बाद सीबीआई में नंबर तीन की हैसियत रखने वाले एडिशनल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को अंतरिम डायरेक्टर बनाया गया।

दरअसल सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति करने वाली कॉलेजिएम ने अभी तक नए डायरेक्टर का नाम फाइनल नहीं किया है, ऐसे में अस्थाना को अंतरिम डायरेक्टर बनाया गया है।

500-1,000 के नोट बदलने में कर रहे थे गड़बड़ी,CBI ने मारा छापा

नए डायरेक्टर के चुनाव तक बनें रहेंगे CBI चीफ

राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। जब तक कॉलेजिएम नया डायरेक्टर का चुनाव करेगी, तब तक राकेश अस्थाना सीबीआई डायरेक्टर के पद पर काम करते रहेंगे।

सीबीआई डायरेक्टर का चुनाव एक कॉलेजियम करती है, जिसमें प्रधानमंत्री, लोकसभा में नेता विपक्ष और सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शामिल होते हैं।

तिहाड़ जेल में गार्ड की भर्ती: एमबीए, बीटेक, बीएड आवेदक

राकेश अस्थाना का शुमार सीबीआई के काबिल अफसरों में है। अगस्टा वेस्टलैंड डील और विजय माल्या केस अस्थाना के ही पास हैं। सीबीआई के साथ अस्थाना की ये दूसरी पारी है।

राकेश अस्थाना को एडिशनल डायरेक्टर के रूप सरकार एक साल पहले सीबीआई में लेकर आई थी। राकेश अस्थाना ने इससे पहले दस साल तक (1992-2002) सीबीआई में काम किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rakesh Asthana to take over new CBI chief
Please Wait while comments are loading...