राजस्थान: स्कूल ने राष्ट्रगान को बताया 'इस्लाम विरोधी', लगाया बैन

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर है। लोग राष्ट्रीय पर्व को अपने अंदाज में मनाने की योजना बना चुके हैं।

इस बीच राजस्थान से खबर आ रही है कि यहां एक स्कूल में राष्ट्रगान गाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्कूल पर आरोप है कि इसने राष्ट्रगान को इस्लाम विरोधी करार देते हुए छात्रों द्वारा इसे गाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

national flag

जिला कलेक्टर ने दिए जांच आदेश

टीओआई की खबर के मुताबिक मामले की जानकारी जैसे ही अधिकारियों तक पहुंची उन्होंने तुरंत ही मामले की गंभीरता को समझते हुए जांच शुरू कर दी है। पूरा मामला राजस्थान के बाड़मेर जिले का है।

स्कूल में राष्ट्रगान की जगह अल्लाह हु अकबर के नारे का पूरा सच!

बताया जा रहा है कि बाड़मेर के पंडी की पार गांव स्थित इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को कुरान पढ़ने के लिए भी दबाव बनाया जाता है।

स्कूल से ऐसी खबरों के सामने आने के बाद जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा के आदेश पर अधिकारियों की एक टीम ने स्कूल का दौरा किया। उन्होंने वहां छात्रों से बात की और स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों का जायजा लिया। जांच टीम ने वापस लौटकर अपनी रिपोर्ट जिला कलेक्टर को सौंप दी है।

स्कूल प्रबंधन का आरोपों से इंकार

दूसरी ओर स्कूल प्रबंधन ने आरोपों से इंकार किया है। स्कूल के प्रधानाचार्य मोहम्मद सिराज ने बताया कि हमने जांच टीम से बात की। उन्हें पिछले स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की तस्वीरें भी दिखाई। बता दें कि इस स्कूल में करीब 250 छात्र हैं, इनमें 30 छात्र हिंदू परिवारों से हैं।

जानिए राष्ट्रगान जन गण मन... के एक-एक शब्द का मतलब

विद्यालय के एक शिक्षक और स्वतंत्रता दिवस आयोजन समिति के संयोजक जीवा राम ने बताया कि हमारे स्कूल में मुस्लिम छात्रों को कुरान की शिक्षा के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाती हैं, लेकिन ये कक्षाएं स्कूल के तय समय के बाद अलग से होती हैं।

बता दें कि स्कूल में राष्ट्रगान पर प्रतिबंध का ये दूसरा मामला है। इससे पहले इलाहाबाद में एक स्कूल के प्रबंधक ने छात्रों को राष्ट्रगान गाने से रोक दिया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A private school in rajasthan called the national anthem anti-islam and banned its recital by students. officials conducted probe after raised issue.
Please Wait while comments are loading...