ऑन डिमांड मिलेगी रेल टिकट, साल 2018 तक बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रेलवे की हालत को सुधारने में जुटे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि जल्द ही रेलवे में यात्रियों को ऑन डिमांड टिकट की सुविधा मिलने लगेगी। उन्होंने कहा है कि रेलवे न केवल ऑन डिमांड टिकट मुहैया करने पर काम कर रहा है बल्कि ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए काम चल रहे हैं। प्रभु ने कहा कि ट्रेनों की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा करने की दिशा में काम चल रहा है।

train

आर्थिक संपादकों के सम्मेलन में प्रसारित वीडियो संदेश में जानकारी देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई मार्ग पर सभी गाड़यिों की अधिकतम गति बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दी जायेगी। उन्होंने कहा कि रेलवे मौजूदा नेटवर्क की विस्तार योजना को और गति देने के लिये अगले साल दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का पूंजीगत निवेश करेगा जो इस साल के 1.21 लाख करोड़ के पूंजीगत की तुलना में करीब 90 प्रतिशत अधिक है।

सम्मेलन में मौजूद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एके मित्तल ने कहा कि रेलवे की इस प्रस्तावित राशी का इस्तेमाल रेलवे लाइनों के दोहरीकरण, तिहरीकरण, विद्युतीकरण, नई लाइनों का निर्माण एवं सिगनलिंग और रेलवे नेटवर्क की क्षमता विस्तार के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा की इस साल रेलवे ने भारतीय जीवन बीमा निगम से 1.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का करार किया है।
मित्तल के मुताबिक रेलवे ने पूर्वोत्तर में विशेष ध्यान दिया है और अगले माह के अंत तक पूर्वोत्तर क्षेत्र की छोटी लाइनों को बड़ी लाइनों में बदल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि साल 2020 तक पूर्वोत्तर के हर राज्य की राजधानी को रेल नेटवर्क को जोड़ दिया जायेगा।

वहीं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई मार्ग पर सभी गाड़ियों की अधिकतम गति बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दी जायेगी। मेल, एक्सप्रेस गाड़ियों के अलावा माल गाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने की दिशा में भी काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन दोनों मार्गों को सेमीहाई स्पीड मार्ग में बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोशिश की जा रही है कि साल 2018 तक इन रुटों पर चलने वाली सभी गाड़ियों की अधिकतम रफ्तार 160 किमी हो जाए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Soon passengers will get train ticket reservation on demand for all premier and mail/express trains as the Indian Railways have decided to undertake a massive capacity augmentation drive on its major trunk routes.
Please Wait while comments are loading...