बुजुर्गों और विकलांगों के लिए शुरू होगी रेलवे की नई सर्विस, जानें कैसे होगी बुकिंग

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय रेल ने बुजुर्गों और विकलांगों के लिए नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के लिए रेलवे यात्रियों से कोई चार्ज नहीं वसूलेगा। ये सेवा देश के प्रमुख् स्टेशनों पर मिलेगी। रेलवे ने कहा कि है वो बहुत ही जल्द वृद्ध और विकलांग यात्रियों की मदद के लिए 'यात्री मित्र सेवा' की शुरूआत करने जा रहा है। ये सेवा देश के प्रमुख स्टेशनों पर मिलेगी। अब IRCTC के अलावा यहां से बुक करवा सकेंगे अपना रेल टिकट

train

यात्रा के दौरान रेलवे वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों की सहायता के लिए उन्हें व्हीलचेयर , बैटरी चलित कार और कुली की बुकिंग कराएगा। आईआरसीटीसी की मदद से देश के प्रमुख स्टेशनों पर यह सेवा जरूरतमंद यात्रियों को मुहैया कराई जाएगी।

बदलने जा रहा है रेलवे का फैशन, स्टाइलिश कपड़े पहनेंगे कर्मचारी, देखें Pics

ये यात्री मित्र सहायक या आईआरसीटीसी द्वारा नियुक्त कोई व्यक्ति हो सकता है। आप इस मित्र सेवा की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर 139 पर एसएमएस भेजकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप रेलवे के एप की मदद से भी इस सेवा की बुकिंग कर सकेंगे।

सूत्रों की मानें तो ये सेवा बिल्कुल मुफ्त होगी। आईआरसीटीसी इसके लिए गैर सरकारी संगठनों, धर्मार्थ न्यासों या सार्वजनिक उपक्रमों की मदद से कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत उपलब्ध कराएगा। लेकिन इसे लेकर अभी किसी भी तरह की पुष्टि नहीं की गई है। रेलवे ने अपनी विज्ञपत्ति में कहा है कि कोशिश की जा रही है कि इस सेवा को मुफ्त में उपलब्ध कराए, लेकिन अगर ऐसा नहीं हो पाया तो इसे न्यूनतम शुल्क पर मुहैया कराया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In a move to make rail travel comfortable for elderly, differently-abled and ailing travelers, Railways has launched 'Yatri Mitra Sewa' to facilitate access to wheelchairs, battery operated cars and porter services.
Please Wait while comments are loading...