सर्वे: जानिए कौन से हैं भारत के सबसे गंदे और साफ रेलवे स्टेशन

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे स्टेशनों की सफाई को लेकर इस साल की सर्वे रिपोर्ट बुधवार को जारी की है। रेल मंत्रालय का स्वच्छ रेल कैंपेन के तहत कराया गया ये तीसरा सर्वे है। सर्वे में विशाखापट्टनम सबसे साफ तो दरभंगा सबसे गंदा शहर है।

एवन कैटेगरी स्टेशनों का सर्वे

एवन कैटेगरी स्टेशनों का सर्वे

सर्वे क्वालिटी कॉउन्सिल ऑफ इंडिया ने किया है। रेलवे स्टेशनों को उनके सालाना मुसाफिरों और राजस्व के आधार पर ए वन, ए, बी, सी, डी, ई और एफ कैटेगिरी में रखा गया है। इस सर्वे में 407 ए वन कैटेगिरी और ए कैटेगिरी रेलवे स्टेशनों का सर्वे किया गया है। 50 करोड़ से ज्यादा की सालाना कमाई वाले स्टेशन ए वन कैटेगरी में शामिल हैं।

विशाखापत्तन पहले नंबर पर

विशाखापत्तन पहले नंबर पर

सफाई के मामले में ए वन कैटेगरी के टॉप 10 रैंकिंग वाले स्टेशनों में विशाखापत्तन का रेलवे स्टेशन पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर सिकन्दराबाद दूसरे नंबर पर, तीसरे पर जम्मू तवी, चौथे पर आनंद विहार और पांचवें नंबर पर बेंगलुरु सिटी रेलवे स्टेशन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी रेलवे स्टेशन साफ के मामले में 14वें नंबर पर है। सफाई मामले में दिल्ली जंक्शन 24वें पायदान पर है।

कैटेगरी ए में ब्यास पहले नंबर पर

कैटेगरी ए में ब्यास पहले नंबर पर

कैटेगरी ए के रेलवे स्टेशनों में ब्यास रेलवे स्टेशन पहले पायदान पर है वहीं पिछले साल की तुलना में 283 पायदान छलांग लगाते हुए खम्माम रेलवे स्टेशन दूसरे नंबर है।

दरभंगा सबसे गंदा

दरभंगा सबसे गंदा

ए वन कैटेगिरी में सबसे गंदा स्टेशन दरभंगा है और वहीं ए कैटेगरी में सबसे गन्दा या सबसे नीचे जोगबनी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Railway station survey: Visakhapatnam station cleanest, Darbhanga dirtiest
Please Wait while comments are loading...