2000 का नोट बन गया आम लोगों के लिए मुसीबत, जानिए कैसे?

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। देश की नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को 500 और 1000 के नोट को बैन करने का फैसला लिया तबसे लोग वैसे भी नोट बदलवाने के चक्कर में परेशान हो रहे हैं। लेकिन अब 2000 रुपए के नए नोट मिलने के बाद एक नई परेशानी खड़ी हो गई है।

Read Also: साल भर की दी जा रही एडवांस सैलरी, इन नायाब तरीकों से कालेधन को लगाया जा रहा है ठिकाने

2000 rupee note

2000 के नोट ने खड़ी की मुसीबत

एटीएम और बैंकों के आगे घंटों लाइन लगाकर खड़े होने के बाद पुराने नोटों के बदले जब लोगों को 2000 रुपए के नए नोट दिए गए तो वे खुश हो गए। लोगों ने नोट के साथ अपनी सेल्फी सोशल मीडिया पर डालकर खुशी जाहिर की।

लेकिन जब वे नोट को लेकर बाजार में खरीदारी करने निकले तो उनकी इस खुशी को गम में बदलते देर नहीं लगी जब दुकानदार 2000 के बदले छुट्टे देने से मना करने लगे।

2000 के छुट्टे नहीं दे रहे दुकानदार

दिल्ली में खरीदारी कर रहे एक ग्राहक ने 2000 के नोट की वजह से आ रही परेशानी को बयां करते हुए कहा, 'दुकानदार खुदरा पैसा नहीं दे रहे हैं। उनके पास देने को है ही नहीं। उनका कहना है कि या तो पूरे पैसे की खरीदारी कर लो या फिर बकाया पैसे का सामान बाद में ले लेना।'

100 रुपए की बाजार में है भारी डिमांड

500 और 1000 के नोट पर बैन के बाद 100 रुपए की डिमांड बाजार में बहुत बढ़ गई जिस वजह से इसकी कमी पड़ गई है।

2000 रुपए नोट के छुट्टे दुकानदार नहीं दे पा रहे हैं। मेडिकल स्टोर से लेकर अन्य कई जगहों पर लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

नोट बैन का तात्कालिक असर लोगों की खरीदारी पर पड़ा है जिसके बाद बाजार में मंदी छाई हुई है। हालांकि कार्ड से कई जगह पेमेंट हो रहे हैं लेकिन लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

Read Also: रेड लाइट एरिया में भी बैन का असर, सेक्स वर्कर ने निकाला छुट्टे का ये तोड़

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After announcement of Narendra Modi government to ban 500 and 1000 rupee note, public are facing new problem after getting new 2000 rupee note.
Please Wait while comments are loading...